महाराष्ट्र

ठाणे के नागरिकों के लिए राहत भरी खबर, बारवी डैम हुआ फुल

ठाणे के नागरिकों के लिए राहत भरी खबर, बारवी डैम हुआ फुल
x
Barvi Dam News: ठाणे जिले में बारवी बांध के पूरी क्षमता से भर जाने के बाद आज बांध के स्वचालित दरवाजे खोल दिए गए हैं और बांध से पानी नदी तल में छोड़ा जा रहा है।

Barvi Dam Water Level News: ठाणे जिले के अधिकांश शहरों को पानी की आपूर्ति करने वाला बारवी बांध मंगलवार दोपहर को ओवरफ्लो होने लगा है। अब ठाणे जिले की पानी की चिंता दूर हो गई है।

जानकारी के अनुसार बारवी बांध की क्षमता 338.84 मिलियन क्यूबिक मीटर है और मंगलवार को बांध अपने 72.60 मीटर जलस्तर पर पहुंच गया और ओवरफ्लो होने लगा। जिसके बाद पानी की कमी के संकट से जूझ रहे जिले के नागरिकों ने राहत की सांस ली है। ठाणे जिले की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है, लेकिन अभी तक जिले में कोई नया जल स्रोत नहीं बनाया गया है। ऐसे में सभी की निगाहें बारवी डैम पर ही है।

बारवी बांध, जिसे 1972 में ठाणे जिले में औद्योगिक संपदा के लिए बनाया गया था। पिछले कुछ वर्षों से इसी डैम से ठाणे, मीरा भयंदर, कल्याण, डोंबिवली, उल्हासनगर, अंबरनाथ सहित ठाणे जिले के अधिकांश शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के गांवों में पानी की आपूर्ति की गई है। इसलिए जिला एवं जल आपूर्ति प्रबंधन तंत्र की नजर बारवी बांध को पूरी क्षमता तक भरने पर टिकी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस वर्ष बारवी बांध निचले स्तर पर पहुंच गया है। 27 जून को बारवी बांध में मात्र 25 फीसदी जल भंडारण था। बारिश देर से शुरू होने के कारण जिले में पानी की चिंता बढ़ गयी थी। लेकिन जुलाई में हुई अच्छी बारिश से डैम लबालब भर गया है।


Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story