महाराष्ट्र

9 साल पहले किडनैप हुई पूजा अब अपने परिवार से मिली, घर से सिर्फ 500 मीटर दूर रहती थी, पुरानी ख़बरों से खुद को पहचाना

9 साल पहले किडनैप हुई पूजा अब अपने परिवार से मिली, घर से सिर्फ 500 मीटर दूर रहती थी, पुरानी ख़बरों से खुद को पहचाना
x
Puja Who Was Missing From 9 Years Ago Now Met Her Family: 9 साल से लापता बच्ची अब जाकर अपने परिवार से मिली

Girl Who Was Missing From 9 Year Now Met Her Family: महाराष्ट्र के मुंबई में ऐसी घटना घटित हुई है जिसे जानकर ख़ुशी भी होती है और हैरानी भी. मुंबई में 9 साल पहले अगवा हुई बच्ची अब जाकर अपने परिवार से मिल पाई है. बीते 9 साल से उसका परिवार, पुलिस, रिश्तेदार बच्ची की तलाश में थक-हारकर उसे मरा मान चुके थे लेकिन वो तो सिर्फ अपने घर से 500 मीटर दूर रहती थी.


Missing Pooja Gaud Mumbai: साल 2013 की 22 जनवरी के दिन 7 बरस की पूजा गौड़ को किसी ने अगवा कर लिया था, घर वालों ने सालों-साल उसकी तलाश की लेकिन उनकी बेटी का कोई सुराग नहीं मिला, साल 2022 में पूजा 16 साल की हो गई और अपने परिवार से अलग हुए 9 साल बीत गए. उसे मालूम नहीं था वो कौन है, उसके असली माता-पिता कौन हैं और कहां रहते हैं.

Missing Pooja Case: 9 साल पहले एक निसंतान आदमी ने 7 साल की पूजा गौड़ को अगवा कर लिया था, उसके कोई बच्चे नहीं थे तो उसने किसी दूसरे की बच्ची को किडनैप कर लिया। लेकिन जब किडनैपर का खुद का बच्चा पैदा हो गया तो उसने पूजा को नौकरानी बना दिया। 9 साल से वह अपने किडनैपर्स के घर में ही रह रही थी और अक्सर उनकी प्रताड़नाओं का शिकार होती थी. एक दिन उस शख्स ने नशे में पूजा से कह दिया कि वो उसकी बेटी नहीं है बल्कि उसे उठाकर घर लाया गया था, तभी से पूजा अपनी असली पहचान जानने में जूट गई.

9 साल पहले स्कूल जाते वक़्त किडनैप हुई थी

Missing Girl Reunite Her Mother After 9 Years: 22 जनवरी 2013 के दिन पूजा गौड़ अपने भाई के साथ स्कूल जा रही थी, इस दौरान जोसेफ़ डिसूजा नाम क आरोपी ने पूजा को अगवा कर लिया, पूजा किडनैप हुई तो उसके परिवार ने पुलिस में शिकायत की, जिसके बाद सोशल मिडिया में भी Missing Pooja के नाम से कम्पैन चले लेकिन पूजा का कोई पता नहीं चल सका.

Pooja Gaud Mumbai Case: उसे किडनैप करने वाले जोसेफ डिसूजा ने पूजा को कर्नाटक भेज दिया ताकि वो पकड़ा ना जाए, पूजा कुछ महीनों तक रायचूर के एक हॉस्टल में अकेले रही. लेकिन 2016 में आरोपी डिसूजा फैमिली ने उसे कर्नाटक से वापस बुला लिया, तबतक आरोपी जोसेफ और उसकी पत्नी का बच्चा हो हो चुका था. उसके खर्च मेंटेन करने में आरोपियों को दिक्कत हो रही थी तो पूजा को वापस बुलाकर उससे बेबी सिटिंग करवाने लगे थे.

आरोपी पूजा को अपनी नौकरानी की तरह ट्रीट करते थे, वे लोग अँधेरी वेस्ट के गिल्बर्ट हिल में आकर रहने लगे जहां पूजा का असली घर था. आरोपियों ने पूजा को सख्त हिदायत दी थी के वो कभी घर से बाहर निकले तो किसी से भी बात ना करे. डिसूजा फैमिली, पूजा से घर से सारे काम करवाते थे, उसे मारते भी थे. पूजा को समझ में आ गया था कि ये दोनों उसके माता-पिता नहीं है लेकिन वो दोनों से इतना भयभीत थी के भागने की हिम्मत भी नहीं कर पाती थी.

गूगल में खुद की न्यूज़ पढ़ी तो खुद को पहचाना

Missing Pooja Gaud Case: जिस घर में पूजा आरोपी डिसूजा परिवार के बच्चों की बेबी सिटिंग कर रही थी, वहीं रहने वाली एक हॉउस हेल्पर ने पूजा की मदद की, पूजा की कहानी सुनने के बाद उसने गूगल में मिसिंग पूजा, मिसिंग गर्ल और डिसूजा परिवार का नाम सर्च किया, और गूगल में 9 साल पुरानी Missing Pooja Santosh Gaud से जुड़े सभी पोस्ट सामने आ गए.

पूजा ने अपनी बचपन की फोटो देखी तो उसे सब याद आ गया, उसे यह भी याद आ आ गया कि जिस जोसेफ डिसूजा को वो अपना पिता मानती थी वही उसका किडनैपर था. गूगल में Missing Pooja के पोस्टर में 5 मोबाइल नंबर थे, उनमे से 5 बंद थे और एक चालू था. वो नंबर पूजा के असली घर का पडोसी रफीक का था.

रफीक से बात हुई तो उसने विश्वास नहीं माना और सबूत में पूजा की फोटो मांगी, गुरुवार 6 अगस्त 2022 के दिन पूजा ने हॉउस हेल्पर के मोबाइल से रफीक को वीडियो कॉल किया, रफीक ने ये जानकारी पूजा के असली माता-पिता को दी और उन्होंने यह बात पुलिस को बताई।

पूजा का परिवार और पुलिस अगले दिन वहीं पहुंचे जहां वह बेबी सिटिंग का काम करती थी. पूजा घूमने के बहाने घर से निकली और 22 जनवरी 2013 से बिछड़ चुकि पूजा 6 अगस्त 2022 की शाम 8:20 बजे अपनी मां से मिली। दोनों लिपट कर खूब रोये।

डिसूजा पर ह्यूमन ट्रैफिकिंग का केस दर्ज

पुलिस ने जोसेफ डिसूजा और उसकी पत्नी सोनी के खिलाफ अपहरण, मानव तस्करी और गैर कानूनी मजदूरी समेत कई धाराओं के तहत केस दर्ज किया, जोसेफ डिसूजा को गिरफ्तार कर लिया गया और सोनी को हिरासत में इस लिए नहीं लिया गया क्योंकि उसकी 6 साल की बच्ची की देखभाल करने के लिए कोई नहीं था.

अब पूजा का मेडिकल टेस्ट होने के बाद उसे बाल कल्याण समिति में पेश करके, उसे उसके असली परिवार को सौंप दिया जाएगा, मुंबई पुलिस की एक टीम कर्नाटक गई है जहां पूजा को हॉस्टल में रखा गया था.




Next Story