महाराष्ट्र

पीएम मोदी ने पुणे मेट्रो प्रजोक्ट का किया उद्घाटन, शिवाजी महाराज की मूर्ति का अनावरण किया

पीएम मोदी ने पुणे मेट्रो प्रजोक्ट का किया उद्घाटन, शिवाजी महाराज की मूर्ति का अनावरण किया
x
Modi Pune Metro Station: प्रधानमंत्री मोदी 5 राज्यों के चुनाव के बीच महाराष्ट्र के पुणे के एक दिवसीय दौरे पर हैं

Modi Pune Metro Station: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के पुणे मेट्रो प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया, इस पुणे नगरनिगम में विराजी छत्रपति शिवाजी महाराज की 9.5 फ़ीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। खास बात ये है कि 1850 किलो वजनी यह प्रतिमा गन मेटल से बनी है। प्रतिमा का अनावरण करने के बाद पीएम ने मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का श्रीगणेश किया

पीएम ने खुद टिकट खरीदा और सवारी की

प्रधानमंत्री ने पहले पुणे मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया और प्रोजेक्ट की बारीकियों को जाना-परखा, इसके बाद डिजिटली पेमेंट करके उन्होंने टिकट खरीदा और फिर मेट्रो की सवारी की. पीएम ने गरवारे कॉलेज से आनंदनगर तक मेट्रो यात्रा की, इस दौरान उनके साथी सवारी के रूप में कई दिव्यांग छात्र-छात्राएं मौजूद रही जिन्होंने पीएम से बात की। पीएम के इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस राजयपाल भगत सिंह कोश्यारी और डिप्टी सीएम अजीत पवार मौजूद रहे.

11 हज़ार 400 करोड़ का प्रोजेक्ट

पुणे मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत 24 दिसंबर 2016 से हुई थी, इसकी आधारशिला भी खुद पीएम ने रखी थी. प्रधानमंत्री ने करीब 32 किलोमीटर पुणे रेल परियोजना के 12 किलोमीटर हिस्से का उद्घाटन किया है. यह पूरा प्रोजेक्ट 11 हज़ार 400 करोड़ का है. हालांकि पुणे मेट्रो प्रोजेक्ट का काम अभी थोड़ा बाकि है लेकिन अब यहां कुछ हिस्सों में मेट्रों ट्रेन चलने लगेगी।

और भी कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे

पीएम का रविवार को पुणे के विभिन्न प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन और आधारशिला रखने के काम में व्यस्त रहेंगे, मुला-मुथा नदी के 1018 करोड़ के कायाकल्प प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे, पीएम बानेर में बनी 100 ई-बस और ई-डिपो का अभी उद्घाटन करेंगे।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story