महाराष्ट्र

महाराष्ट्र: एक बिल्ली के कारण हुआ 100 करोड़ का नुकसान, 7000 से ज़्यादा प्रोडक्शन यूनिट ठप हो गईं

महाराष्ट्र: एक बिल्ली के कारण हुआ 100 करोड़ का नुकसान, 7000 से ज़्यादा प्रोडक्शन यूनिट ठप हो गईं
x
Maharashtra: किसी ने सोचा नहीं था कि एक बिल्ली के कारण इतना बड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा

Maharashtra: पुणे के पिंपरी चिंचवाड़ में 8 घंटे तक बिजली गुल रही, 7000 से ज़्यादा मेन्युफैक्चरिंग यूनिट ठप पड़ गईं और 100 करोड़ रुपए से ज़्यादा का नुकसान हो गया. इतनी बड़ी परेशानी खड़ी होने की वजह सिर्फ एक छोटी सी बिल्ली है। यह बिल्ली पिंपरी चिंचवाड़ के महापरेशन पावर ट्रांसफॉर्मर के अंदर फंस गई थी. बिल्ली की जान बचाने के चक्कर में बत्ती गुल करनी पड़ी और पूरे इलाके में 8 घंटे तक बिजली सप्लाई बाधित रही.

बिल्ली का बवाल


बता दें की महाराष्ट्र के पुणे में आने वाले पिंपरी चिंचवाड़ देश का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल हब है. यहां देसी-विदेशी कई कंपनियों ने मेन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं. MIDC में तकरीबन 7500 प्रोडक्शन यूनिट संचालित होती हैं. ट्रांसफॉर्मर में बिल्ली के फंस जाने से सभी यूनिट में बिजली सप्लाई रुक गई और 8 घंटे तक काम बन्द्द रहा. अनुमान है कि इससे सभी कंपनियों को लगभग 100 करोड़ रुपए का नुकसान झेलना पड़ा है।

बिल्ली की मौत हो गई

बताया गया है कि जिस बिल्ली के कारण पूरे इलाके की बिजली को रोकना पड़ा अंत में करंट के झटके से उसकी मौत हो गई. लेकिन बिल्ली की लाश को ट्रांसफॉर्मर से बाहर निकालने में महापरेशन पॉवरप्लांट के अधिकारीयों के पसीने छूट गए. और करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ. इस इलाके में रहने वाले लोग भीषण गर्मी में 8 घंटे तक तड़पते रहे.

ऐसी एक और घटना पुणे में ही हुई


गुरुवार को ऐसा ही वाकिया पुणे में भी हुआ, पेठ इलाके में 30 फ़ीट ऊंचे टावर में बिल्ली फंस गई. तीन घंटे तक रेस्क्यू अभियान चला और अंत में बिल्ली को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. इसके बाद दमकल के अधिकारीयों ने बिल्ली के साथ फोटो खिंचवाई।

Next Story