महाराष्ट्र

Maharashtra Cabinet Expansion: सरकार गठन के 41 दिन बाद सीएम शिंदे की बनी कैबिनेट, 18 मंत्रियों ने ली शपथ, महिलाओं को नही मिली जगह

Maharashtra Cabinet Expansion: सरकार गठन के 41 दिन बाद सीएम शिंदे की बनी कैबिनेट, 18 मंत्रियों ने ली शपथ, महिलाओं को नही मिली जगह
x
Cabinet Expansion In Maharashtra: महाराष्ट्र में 18 मंत्रियो को दिलाई गई शपथ.

Cabinet Expansion In Maharashtra: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने मंगलवार को अपनी कैबिनेट (Cabinet) बनाई है। इसमें उन्होने सामंजस्य स्थापित करते हुए अपने सहयोगी पार्टी सहित 9-9 विधायकों को शपथ दिलवाई है। जिसमें भाजपा (BJP) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil) समेत 18 विधायकों ने दक्षिण मुंबई (South Bombay) में स्थित राज भवन (Raj Bhavan) में कैबिनेट मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली।

अभी आधे से भी कम बनी है कैबिनेट

महाराष्ट्र का मंत्रिमंडल 43 सदस्यों वाला है, जबकि वर्तमान संख्या अभी 20 हुई है। उस हिसाब से अभी आधा मंत्रिमंडल भी तैयार नही हुआ है। ज्ञात हो कि 30 जून को शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की और देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। वहीं 18 मंत्रियों के शपथ लेने से अब 20 सस्दयों से वाला महाराष्ट्र का मंत्रिमंडल हो गया है।

महिला विधायकों को नहीं मिला मौका

मंत्रिमंडल में किसी भी महिला विधायक को शामिल नहीं किया गया है। एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने इस मामले की आलोचना की है. उन्होंने कहा कि उम्मीद थी कि कैबिनेट में महिलाओं को उचित प्रतिनिधित्व मिलेगा, लेकिन, एक भी महिला को मौका नहीं मिला. यह बहुत ही चौंकाने वाला और खेदजनक है।

विपक्ष के नेता ने कही यह बात

मंत्रिमंडल विस्तार के बाद विधानसभा में विपक्ष के नेता अजीत पवार ने कहा कि कैबिनेट बन गई, बेहतर होता कि जिन लोगों को अभी तक क्लीन चिट नहीं मिली है, उन्हें कैबिनेट में शामिल नहीं किया जाता।

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रिमंडल को बधाई देते हुए ट्वीट कर कहा कि "आज महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने वाले सभी लोगों को बधाई. यह प्रशासनिक अनुभव और सुशासन के जुनून वाले लोगों की एक महान टीम है. मैं उन्हें राज्य के लोगों की सेवा करने के लिए शुभकामनाएं देता हूं।"

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story