महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री एवं दिग्गज कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण BJP में शामिल हुए, राज्यसभा भेज सकती है भाजपा

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री एवं दिग्गज कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण BJP में शामिल हुए, राज्यसभा भेज सकती है भाजपा
x
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे अशोक चव्हाण को डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने पार्टी की सदस्यता दिलाई।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता अशोक चव्हाण आज 13 फरवरी को भाजपा में शामिल हो गए। उनके साथ कांग्रेस के पूर्व MLC अमर राजुलकर ने भी भाजपा की सदस्यता ली। डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने दोनों को पार्टी की सदस्यता दिलाई।

सूत्रों के मुताबिक, चव्हाण को भाजपा राज्यसभा भेज सकती है। बताया जा रहा है कि वे कल नामांकन भी कर सकते हैं। उधर, शिवसेना (UBT) सुप्रीमो उद्धव ठाकरे ने कहा कि भाजपा अगर चव्हाण को राज्यसभा भेजती है तो यह शहीद सैनिकों का अपमान होगा।

कांग्रेस से इस्तीफा

चव्हाण ने 12 फरवरी को कांग्रेस से इस्तीफा दिया था, इसके अलावा उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से भी रिजाइन कर दिया था। पार्टी छोड़ने को लेकर उन्होंने कहा था कि उन्हें किसी से कोई शिकायत नहीं है। अगले दो दिन में वो आगे का फैसला लेंगे।

चव्हाण ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा- "आज मैं अपनी राजनीतिक करियर की एक नई यात्रा शुरू करने जा रहा हूं। मैं ‌BJP में शामिल होने जा रहा हूं। मैं महाराष्ट्र भाजपा कार्यालय में डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता लूंगा।"

राजनीतिक सफर

अशोक चव्हाण कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे हैं। वे 2008 से 2010 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे। वे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं। चव्हाण के पिता सुशील कुमार शिंदे भी कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे हैं और वे भारत के गृह मंत्री भी रह चुके हैं।

भाजपा में शामिल होने के कारण

चव्हाण के भाजपा में शामिल होने के कई कारण हो सकते हैं। एक कारण यह हो सकता है कि वे कांग्रेस में हाशिए पर थे। कांग्रेस में उनके पास पहले जैसी पकड़ नहीं थी। दूसरा कारण यह हो सकता है कि वे भाजपा के विचारों से सहमत हैं। भाजपा के राष्ट्रवाद और विकास के एजेंडे से वे प्रभावित हो सकते हैं। चव्हाण भाजपा में शामिल होने के बाद क्या करेंगे, यह अभी स्पष्ट नहीं है। हालांकि, यह माना जा रहा है कि वे भाजपा के लिए चुनाव लड़ सकते हैं। वे राज्यसभा के लिए भी चुनाव लड़ सकते हैं।

Next Story