महाराष्ट्र

चुनाव आयोग ने शिवसेना के सिंबल को फ्रीज कर दिया, उद्धव के खिलाफ FIR दर्ज हो गई

चुनाव आयोग ने शिवसेना के सिंबल को फ्रीज कर दिया, उद्धव के खिलाफ FIR दर्ज हो गई
x
Election Commission freezes Shiv Sena's symbol: EC ने शिवसेना के तीर-कमान वाले चिन्ह को फ्रीज कर दिया है

EC Shiv Sena Symbol: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2023 के पहले उद्धव ठाकरे और शिवसेना को बड़ा झटका मिला है. चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना के सिंबल को फ्रीज कर दिया है. इतना ही नहीं शिंदे गुट ने उद्धव ठाकरे के गुट के खिलाफ फर्जी एफिडेविट बनाने के आरोप लगाए हैं. मुंबई के निर्मलनगर थाने में FIR भी दर्ज कर दी गई है. पुलिस ने जांच की तो उद्धव ठाकरे गुट के 4682 फर्जी एफिडेविट भी सामने आ गए. इन फर्जी ऐफिडेविट्स को चुनाव आयोग में जमा करने की तैयारी हो रही थी.

महाराष्ट्र में क्या चल रहा

What's Going On In Maharashtra: सत्ता हथियाने के बाद अब एकनाथ शिंदे ठाकरे से शिवसेना कब्जे में लेना चाहते हैं. शिंदे का कहना है कि उनके पास शिवसेना के ज़्यादा विधायक और सांसद है ऐसे में असली शिवसेना उनकी है. उधर उद्धव ठाकरे का दावा है कि शिवसेना के असली वारिस वही हैं क्योंकी शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे ने उन्हें ही उत्तराधिकारी बनाया था. लेकिन EC ने उद्धव को तगड़ा झटका दिया। 13 पन्नों का आदेश जारी करते हुए शिवसेना के तीर-कमान वाले प्रतीक को फ्रीज कर दिया। अब ना तो उद्धव अपने सिंबल का इस्तेमाल कर सकेंगे और ना ही एकनाथ शिंदे।

आयोग ने कहा है कि अब आप दोनों अपने गुट के लिए नया नाम और नया चिन्ह का चुनाव कर सकते हैं. ये नाम शिवसेना से मिलता-जुलता हो सकता है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में उपचुनाव होने हैं ऐसे में EC ने 10 अक्टूबर तक अपने दल का नाम और चुनाव चिन्ह तय कर रिपोर्ट करने के लिए कहा है.

इसका मतलब ये है कि फ़िलहाल शिवसेना किसी की नहीं है. 3 नवम्बर को होने वाले उपचुनाव में दोनों गुटों को नए नाम और नए सिंबल के साथ चुनाव लड़ना होगा। EC के इस फैसले को उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने अन्याय बताया है. 


Next Story