महाराष्ट्र

एकनाथ शिंदे ने ली महाराष्ट्र मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस ना चाहते हुए भी डिप्टी सीएम बने

एकनाथ शिंदे ने ली महाराष्ट्र मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस ना चाहते हुए भी डिप्टी सीएम बने
x
महाराष्ट्र के नाथ बने शिंदे: 106 विधायकों वाले देवेंद्र फडणवीस उप मुख्यमंत्री और 49 MLA वाले एकनाथ बने महाराष्ट्र के चीफ मिनिस्टर

Eknath Shinde Oath Live News: गुरुवार 30 जून 2022 की तारिख महाराष्ट्र राज्य के इतिहास में दर्ज हो गई है। आज से 25 साल पहले जो एकनाथ शिंदे शिवसेना की तरफ से ठाणे में पार्षद बनकर राजनीति में शामिल हुआ था वो आज महाराष्ट्र का नाथ बन गया है। एकनाथ शिंदे अब महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं. गुरुवार शाम 7:30 बजे उन्होंने सीएम बनने की शपथ लेने से पहले पीएम मोदी, गृहमंत्री शाह, देवेंद्र फडणवीस और महाराष्ट्र की जनता को सम्बोधित करते हुए हिन्दुस्त्व को साथ लेकर महाराष्ट्र का विकास करने का भाषण दिया और इसके बाद मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के 20 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, इस दौरान उनके साथ उप मुख्यमंत्री के तौर पर देवेंद्र फडणवीस भी बैठे रहे. पहले शिंदे अकेले ही शपथ लेने वाले थे लेकिन एन वक़्त पर बीजेपी के उच्च अधिकारीयों ने फडणवीस को उपमुख्यमंत्री बनाने का फैसला कर लिया।

एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

Eknath Shinde took oath as Maharashtra Chief Minister: गुरुवार शाम 7:35 मिनट पर महाराष्ट्र सरकार नए चीफ मिनिस्टर एकनाथ शिंदे मंच पर पहुचें और अपनी शपथ की शुरआत शिवसेना के जनक बालासाहेब ठाकरे के नाम से शुरू की. उन्होंने कहा कि मैं एकनाथ शिंदे शिवसेना के ससंथापक बालासाहेब ठाकरे के विचारों और संविधान पर हाथ रखकर शपथ लेता हूं कि मैं महाराष्ट्र और राज्य की जनता की बिना किसी स्वार्थ के सेवा करूंगा। हिंदुत्व विचारधारा के साथ महाराष्ट्र के विकास में अग्रसर रहूंगा। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, देवेंद्र फडणवीस, और अपने विधायकों का धयवाद करते हुए कहा हम सब महाराष्ट्र को आगे बढ़ाने का काम करेंगे।

ना चाहते हुए भी डिप्टी सीएम बने देवेंद्र फडणवीस

गुरुवार को पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने जब प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई तो सभी को लगा, फडणवीस अब अपने सीएम बनने को लेकर चर्चा करने वाले हैं. लेकिन देवेंद्र फडणवीस के निर्णय से सभी हैरान रह गए. फडणवीस ने एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री घोषित किया और कहा मैं सरकार में नहीं रहूंगा, मंत्री भी नहीं रहूंगा लेकिन एकनाथ शिंदे के साथ रहूंगा। लेकिन इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह ने एलान किया कि देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री होंगे। बता दें कि एकनाथ शिंदे की सरकार बनाने में भले फडणवीस की महत्वपूर्ण भूमिका रही है लेकिन वो शिंदे राज में सीधे तौर पर हिस्सा नहीं बनना चाहते थे। लेकिन बीजेपी हाई-कमान ने फडणवीस की स्वेक्छा के बगैर उन्हें डिप्टी सीएम घोषित कर दिया।

106 MLA वाले उप मुख्यमंत्री और 49 बागी वाले बने सीएम

महाराष्ट्र में राजनीति का खेल उद्धव ठाकरे से सीएम कुर्सी छीनने तक नहीं खत्म हुआ, बल्कि यह गेम तबतक चला जबतक शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ नहीं लेली। भारत की राजनितिक इतिहास में यह पहला मौका होगा जब उस नेता को किसी राज्य की सत्ता सौंपी गई है जिसके पास डिप्टी सीएम से आधे से भी कम विधायक रहे हों. जिन देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र का डिप्टी सीएम बनाया गया है उनके पास बीजेपी के 106 विधायकों का साथ है जबकि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ सिर्फ 49 बागी MLA हैं. देवेंद्र फडणवीस 2019 के पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे, उन्हें भविष्य का प्रधानमंत्री कहा जाता था, लेकिन बीजेपी के इंटर्नल गेम ने उनका राजनितिक कद बढ़ाने की जगह छोटा कर दिया।

मोदी-शाह ने दी बधाई

एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री और देवन्द्र फडणवीस के उप मुख्यमंत्री बनने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने दोनों ननेताओं को बधाई दी और महाराष्ट्र का विकास करने के लिए सुभकामनाएँ दी. इस दौरान उद्धव ठाकरे और संजय राउत की तरफ से कोई बयान सामने नहीं नहीं आया.

Next Story