लखनऊ

गजब की योजना: अब एक ही स्कूल में पढ़ने वाली दो सगी बहनों में एक की लगेगी फीस

गजब की योजना: अब एक ही स्कूल में पढ़ने वाली दो सगी बहनों में एक की लगेगी फीस
x

CM YOGI

Chief Minister Yogi Adityanath ने बालिका शिक्षा योजना (Girl Child Education Scheme) पर अपना एक और कदम बढ़ाया है.

लखनऊ। दो अक्टूबर महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने बालिका शिक्षा योजना (Girl Child Education Scheme) पर अपना एक और कदम बढ़ाया है। उन्होंने निजी स्कूलों से कहां है कि अगर एक ही विद्यालय में दो सगी बहनों अध्ययनरत है तो उन्हें फीस में छूट दी जानी चाहिए। इसके लिए एक छात्रा का फीस विद्यालय माफ कर दे। अगर विद्यालय द्वारा ऐसा संभव नहीं हो रहा है तो उस बालिका की फीस उत्तर प्रदेश सरकार के खजाने से भरा जाएगा।

मेधावी छात्रों को वितरित की गई छात्रवृत्ति

गांधी जयंती के अवसर पर शनिवार को लोक भवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मौजूदगी में प्रदेश के 151215 छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति का ऑनलाइन हस्तांतरण किया गया। इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने छात्र हित की कई महत्वपूर्ण चर्चा की।

हर स्तर पर छात्र छात्राओं के साथ है सरकार : सीएम

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहां की केंद्र और राज्य सरकार छात्र छात्राओं के संपूर्ण हित के लिए सदैव तत्पर हैं। उन्होंने कहा के शासकीय विद्यालयों में छात्राओं के पठन-पाठन निशुल्क व्यवस्था की गई है। लेकिन अब सरकार को चिंता है तो निजी विद्यालयों में पढ़ रही छात्राओं की। उन्होंने बताया इसके लिए सरकार ने योजना तैयार कर ली है। इसके अमल में आते ही निजी स्कूलों में पढ़ रही छात्राओं को फीस में छूट मिलेगी।

क्या है योजना

उन्होंने छात्राओं के अभिभावकों से अपील करते हुए कहा है कि जिनकी दो बच्चियां एक ही विद्यालय में अध्ययनरत है। वह विद्यालय से एक बच्ची की फीस माफ करने की मांग करें। अगर विद्यालय फीस माफ करने में अपनी असमर्थता जाहिर करता है तो ऐसी स्थिति में प्रदेश सरकार उस एक बच्ची की फीस विद्यालय में जमा करेगी।

कोरोना कॉल में परेशान

देश में आई कोरोना जैसी विपदा में कई छात्र छात्राओं के अभिभावक बेरोजगार हो गए। या उन्हें कई तरह से परेशानियों का सामना करना पड़ा। ऐसे में बच्चों की शिक्षा दीक्षा प्रभावित ना हो उसके लिए सरकार ने निजी विद्यालयों से अभिभावकों के सहयोग की बात कही है।

Next Story