लाइफस्टाइल

आप भी करते हैं बालों में मेहंदी का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

आप भी करते हैं बालों में मेहंदी का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान
x
काफी देर तक मेहंदी लगाए रखने से बालों को नुकसान पहुँचता है

अक्सर लोग बालों में कलर या डाय करने से बचते हैं और नेचुरल कंडीशनर माने जाने वाली मेहंदी (Mehandi) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मेहंदी लगाने का सही तरीका ना मालूम हो तो यह बालों के लिए घातक भी हो सकता है। लोग बालों को कलर करने के लिए मेहंदी और हीना पाउडर का उपयोग करते हैं। हालाँकि ये जानना बेहद ज़रूरी है की बालों में मेहँदी कैसे और कबतक लगाई जानी चाहिए। अगर आप भी अपने बालों में मेहँदी का इस्तेमाल करते हैं तो कोई परेशानी की बात नहीं है। इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।

इतनी देर तक लगा कर रखे मेहंदी

कई लोग मेहँदी को बालों में लगा कर भूल जाते हैं। और अपना काम करते रहते हैं, अपने काम में इतना व्यस्त हो जाते हैं की सिर में मेहँदी भी लगा रखी है ये बात ध्यान में ही नहीं रहती। बहुतायत लोगों की आदतों में ये देखा गया है कि वो 3 से 4 घंटों तक बालों को मेहंदी से ढके रहते हैं।, ऐसी भूल करने से आपके बालों को बहुत नुकसान हो सकता है। बालों का टेक्सचर खराब हो सकता है और बाल ड्राई भी होने लगते हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आपको बालों को रंगने के लिए मेहँदी लगानी है तो उसे सिर्फ डेढ़ घंटे तक लगाए रखें और सिर्फ बालों की कंडीशनिंग करनी है तो 45 मिनट में बालों को धो लें।

मेहंदी के बाद ये लगाएं

मेहंदी भले ही बालों और स्कैल्प के लिए फायदेमंद हो लेकिन इससे बालों के ड्राई होने की शिकायत ज़रूर रहती है, बालों में हल्का मॉइस्चर रहना चाहिए वरना बालों के टूटने और झड़ने की समस्या होने लगती है। तो आगे से जब भी बालों में मेहंदी लगाने का मूड बने तो उसके घोल में 4 से 5 बूंद ऑलिव आयल या कोई भी तेल मिला लें। अगर कंडीशनिंग करनी है तो घोल में थोड़ा सा दही मिला लें। बालों में अच्छे से शैम्पू कर पूरी मेहँदी छूटा लें, और हल्के गीले बालों पर सीरम या फिर तेल लगा लें।

बाजार में केमिकल वाली मेहंदी भी मिलती है

आजकल घोर कलयुग है भाई, नेचुरल मेहंदी बता कर केमिकल से बनी मेहँदी को बेचा जाता है। लोग जिन्हे अच्छी नेचुरल मेहंदी की पहचान करना नहीं आता वो अक्सर ही दुकानदार की ठगी का शिकार हो जाते हैं। तो आइंदा से यह ध्यान में रखें की जब भी बाजार से मेहँदी खरीदे ये ज़रूर पता कर लें की वो नेचुरल है या फिर केमिकल से बनी है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story