लाइफस्टाइल

ठण्ड के मौसम में इन घरेलू नुस्खों की मदद से सर्दी-जुकाम को कहें बाय बाय

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:37 AM GMT
ठण्ड के मौसम में इन घरेलू नुस्खों की मदद से सर्दी-जुकाम को कहें बाय बाय
x
सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी परेशान हो जाते हैं। सर्दी-जुकाम से सर्दी के मौसम में बचने के लिए, जरूरी है कि आप अंदर भी गरम रहे और

ठण्ड के मौसम में इन घरेलू नुस्खों की मदद से सर्दी-जुकाम को कहें बाय बाय

ठण्ड का मौसम शुरू हो चुका हैं। ऐसे में कई लोग जहां इस मौसम को इंज्वाॅय कर रहे होते है तो कई लोग इस मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी परेशान हो जाते हैं। सर्दी-जुकाम से सर्दी के मौसम में बचने के लिए, जरूरी है कि आप अंदर भी गरम रहे और बाहर भी। सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए लोग डाॅक्टरों के पास जाते और रूपए खर्च करते हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिसका उपयोग करके आप सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम को हमेशा के लिए बाय-बाय कहकर खुद को स्वस्थ्य रख सकते हैं।

शहद

शहद कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में काफी सहायक हैं। यह सर्दी-जुकाम में भी काफी लाभकारी है। ऐसे में अगर आप सर्दी-जुकाम से पीड़ित हो जाए तो रात के समय गुनगुन दूध में एक चम्मच शहद डालकर पीएं। इस प्रक्रिया से आपको फायदा होगा। इस प्रक्रिया को लगातार दो से तीन दिन तक करने से सर्दी-जुकाम से पूरी तरह से स्वस्थ्य हो जाएंगे। वैसे आपको बता दें कि शहद इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में भी काफी सहायक है।

DIWALI DECORATION : घर की सजावट के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स..

बजरे की रोटी

जानकारों की माने तो बजरे की रोटी सर्दी-जुकाम के लिए काफी लाभकारी होती है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर जैसी कई चीजें मौजूद होती हैं। जो शरीर को गर्म रखने में काफी मदद करती हैं। इसलिए अगर आप इस बीमारी से पीड़ित है तो बजरे की रोटी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

कपूर है रामबाण

सर्दी को दूर भगाने के लिए कपूर बेहद ही फायदेमंद बताया गया है। ऐसे में अगर आप सर्दी से परेशान है तो आप कपूर को एक कपड़े में बांधे और थोड़ी-थोड़ी देर में इसे सूंघते रहे। ऐसा करने से आपको सर्दी में आराम मिलेगा। साथ ही यह ठण्ड से बचाने में भी काफी सहायक होता है।

अदरक है फायदेमंद

अदरक के बारे में सभी लोग जानते हैं। इसका उपयोग लोग हर मौसम चाय के साथ करते हैं। अदरक शरीर को गर्म करने में काफी मदद करता था। इसके अलावा यह पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है। अदरक का सेवन सूप के रूप में भी काफी फायदेमंद है।

करवां चौथ पर चलनी से चद्रमा एवं पति का पत्निया आखिर क्यों करती है दर्शन

इस एक्ट्रेस के हुस्न पर मर मिटे थे शाहरूख खान, उड़ी थी शादी की अफवाहें, गौरी खान ने दे डाली थी धमकी, फिर ऐसे दूर हुए किंग खान

Next Story
Share it