लाइफस्टाइल

शादी के बाद महिलाएं दूसरे पुरुषों में क्यों दिलचस्पी लेने लगती हैं, क्यों उन्हें दूसरे पुरुषों से प्यार हो जाता है

शादी के बाद महिलाएं दूसरे पुरुषों में क्यों दिलचस्पी लेने लगती हैं, क्यों उन्हें दूसरे पुरुषों से प्यार हो जाता है
x
विवाह के बाद पति-पत्नी एक पवित्र बंधन में बंध जाते हैं, ये ऐसा बंधन होता है जिसमें दोनों के शरीर अलग होने पर भी वे एक ही होते हैं, ऐसे में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर शादीशुदा जिंदगी को तबाह कर सकता है।

Why do some women fall in love with married men: कहते हैं साहित्य समाज का दर्पण होता है, और साहित्य/फिल्मों (Movies) में कई बार एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर (Extra marital affair) को दिखाया जाता है, जिसमें एक महिला या पुरुष के अफेयर चल रहें होते हैं, इन दिनों वेबसीरीज (Webseries) में भी शादीशुदा महिलाओं के अन्य पुरुषों के साथ संबंधों (Married women's relationships with other men) को काफी ज्यादा दिखाया जाता है, जैसे की वे उसे प्रमोट कर रहें हों. एक सर्वे के मुताबिक 28 प्रतिशत महिलाओं ने उनके अफेयर के मुख्य कारण को बताया की उन्हें उनके वैवाहिक जीवन में भावनात्मक संतुष्टि (Emotional satisfaction) नहीं मिलना हैं। यही कारण था की उन्होंने अन्य पुरुषों में रूचि दिखाने व उनसे सम्बन्ध बनाने का विकल्प चुना।

कई शोधों में देखा गया है की जिन महिलाओं को उनके पार्टनर से भावनात्मक संतुष्टि नहीं मिलती है वे बाहर निकलकर दूसरे पुरुषों से सम्बन्ध (Affair) बनाने लगती हैं।

कार्य की व्यस्तता के चलते अधिकतर पुरुष अपनी पत्नी को समय नहीं दे पाते हैं और उन्हें इमोशनल रूप से एक दूसरे से नहीं जुड़ पाते हैं क्यूंकि अगर हम किसी से इमोशनली कनेक्ट होते हैं जैसे की हमारे मम्मी-पापा, भाई-बहन जो की हमें सपने में भी किसी भी रूप में धोखा देने की नहीं सोच सकते हैं क्योंकि हम उनसे भावनात्मक रूप से जुड़ाव महसूस करते हैं।

अतः पुरुषों को चाहिए की वे अपनी पार्टनर को पर्याप्त समय दें, उनके साथ अपनी व्यक्तिगत बाते शेयर करें, इमोशनल कनेक्शन को स्थापित करें। आपस में खुलकर बातें करें व एकदूसरे के सुख-दुःख बाटें।

महिलाओं को भी चाहिए की वे अपने रिश्ते के प्रति वफादार रहें। क्यूंकि एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर (Extra Marital Affair) आपकी शादीशुदा जिंदगी (Marital Life) को बर्बाद कर सकता है। सर्वेक्षण में सामने आया है जो पुरुष अपनी पत्नियों के साथ भावनात्मक रूप से कनेक्ट नहीं होते हैं उनकी पत्नियों के अन्य पुरुषों के साथ सम्बन्ध होते हैं। जिसका कारण होता है अपने पार्टनर को समय न दे पाना जिस कारण कोई अन्य व्यक्ति उन्हें समय देने लगता है और उनके बीच अवैध सम्बन्ध शुरू हो जाते हैं।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story