लाइफस्टाइल

Kiss करते समय आंखे क्यों हो जाती है बंद? हुआ खुलासा, आप भी करते है अपनी Wife या Girlfriend को किस तो तुरंत जान ले

Kiss करते समय आंखे क्यों हो जाती है बंद? हुआ खुलासा, आप भी करते है अपनी Wife या Girlfriend को किस तो तुरंत जान ले
x
Why do you close your eyes while kissing: आपने देखा और महसूस किया है या नहीं लेकिन आज की युवा पीढ़ी इस सोशल मीडिया के जमाने में किस करने की कई तस्वीरें देखी होगी.

Kiss Karte Samai Ankh Kyu Band Ho Jati Hai: आपने देखा और महसूस किया है या नहीं लेकिन आज की युवा पीढ़ी इस सोशल मीडिया के जमाने में किस करने की कई तस्वीरें देखी होगी। कई युवा पीढ़ी ने तो इसे महसूस नहीं किया होगा। तस्वीर में सांफ दिखाया गया है कि किस करते समय प्रेमी जोड़े की आंखें बंद हो जाती हैं। जानकार कहते हैं कि लोग जानबूझकर नहीं बंद करते यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है जो उस समय अपने आप घटित होती है। लेकिन इसके पीछे वैज्ञानिक कारण छिपा हुआ है जिसके बारे में शायद किस करने वाले व्यक्ति को भी पता नहीं है। आइए इसके बारे में जानकारी ले।

क्या है वैज्ञानिक कारण Why do you close your eyes while kissing

जानकारी के अनुसार किस करते समय प्रेमी जोड़े की आंखें अपने आप बंद हो जाते हैं। इस पर वैज्ञानिकों का कहना है कि शरीर का संचालन दिमाग से होता है। जिस समय व्यक्ति अपने सबसे चहेते के पास पहुंचता है और उसके किस करने की मुद्रा में होता है आंखें अपने आप बंद हो जाते हैं।

वैज्ञानिक कहते हैं कि आंखें खुली रहने पर ध्यान भांग होता है। बताया गया है कि दिमाग के सेंसेशन प्रक्रिया में आंख खुली होने पर बाधा उत्पन्न होती है। किसी भी संकेत किसी भी आवाज पर ध्यान भंग न हो इसलिए स्वाभाविक प्रक्रिया के तहत किस करते समय आंखे बंद हो जाते हैं।

रहता है भावनात्मक असर

किस एक ऐसी विधा है जिसके द्वारा वह अपने साथी को बेहद करीब महसूस करने एहसास दिलाना चाहता है। ऐसी स्थिति में अगर आंखें खुली होगी तो ध्यान भंग होगा और एहसास की इस प्रक्रिया को वह पूर्ण नहीं कर पाता। भावनात्मक दृष्टिकोण से देखा जाए तो एहसास को पूर्ण रूप देने के लिए अपने आप आंखें बंद हो जाती है।

ध्यान नहीं भटकता

अगर आंखें खुली होंगी तो किस करते समय पूर्णता का एहसास नहीं करवाया जा सकता। कई सारी चीजें आपका ध्यान भटका सकती हैं। इसीलिए किस करते समय लोग आंख बंद कर लेते हैं।

Next Story