लाइफस्टाइल

क्या है इस वर्ष की तीन प्रमुख उम्मीदें: kya hai is varsh kee teen pramukh ummeeden

क्या है इस वर्ष की तीन प्रमुख उम्मीदें: kya hai is varsh kee teen pramukh ummeeden
x
पूरी दुनिया पूरे हर्षोल्लास के साथ नए साल 2022 का स्वागत कर रही है कुछ खट्टी मीठी यादों के साथ 2021 पूर्णतया खत्म हो चुका है।

Happy New Year 2022: पूरी दुनिया पूरे हर्षोल्लास के साथ नए साल 2022 का स्वागत कर रही है। कुछ खट्टी मीठी यादों के साथ 2021 पूर्णतया खत्म हो चुका है। जहां 2021 अपने साथ कुछ उपलब्धियां लेकर आया था वहीं इस साल कोरना महावारी की वजह से बहुत ज्यादा निराशा का सामना करना पड़ा बहुत लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी और विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना भी करना पड़ा। उपलब्धियों की बात करें तो इसी साल कोरोना महामारी की वैक्सीन आई और बहुत से लोगों ने सुरक्षात्मक टीका लगवाया। उम्मीद है कि 2022 2021 से बेहतर होगा क्योंकि डब्ल्यूएचओ ने इस बात की संभावना जताई है कि 2022 में कोरोना महामारी खत्म हो सकती है। इस साल और क्या-क्या उम्मीदें की जा सकती हैं चलिए जानते हैं:

शेयर मार्केट होगा उम्मीदों भरा (stock market will be full of hope)

इस वर्ष शेयर मार्केट में काफी सकारात्मकता देखने को मिल सकती है। किशोर ओस्तवाल जिनका संबंध CNI रिसर्च से है, का मानना है कि निफ्टी इस वर्ष 21 हजार का तक पहुंचने का रिकॉर्ड बना सकता है. हालांकि साल की शुरुआत ओमिक्रॉन के साथ हो रही है, परन्तु ये शॉर्ट टर्म रिस्क फैक्टर है.

45 कम्पनियों के आईपीओ मार्केट में उतर सकते हैं (45 companies can enter the IPO market)

ऐसी उम्मीद है कि फरवरी के लास्ट या मार्च की शुरुआत तक 45 कंपनियों के IPO बाजार में उतर सकते हैं, इसमें LIC भी शामिल है. आपको बता दें कि विभिन्न कम्पनियों द्वारा SEBI के पास गुजरे हुए 3 महीनों में IPO के कागजात जमा कराए गए थे, इसमें लगभग 40 कम्पनियां जैसे कि Byjus, Ola, Oyo जैसे प्रसिद्ध स्टार्टअप भी हैं.

बच्चों का होगा वैक्सीनेशन (children will be vaccinated)

अंत में जो इस साल की सबसे बड़ी उम्मीद है वह यह है कि इस वर्ष कोरोना के खिलाफ बच्चों का वैक्सीनेशन (vaccination) होगा। हमारे देश में आने वाली 3 जनवरी से 15 वर्ष से 18 वर्ष तक के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। आपको बता दे कि भारत बायोटेक कंपनी द्वारा निर्मित कोवैक्सीन ट्रायल के दौरान 2 से 18 वर्ष के बच्चों पर काफी असरदार साबित हुई है। सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Seram Institute of India) का भी कहना है कि उसकी कोवावैक्स भी अगले 6 महीनों के अंदर ही आ जाएगी जो 3 साल से ऊपर के बच्चों को दी जा सकती है।

Next Story