लाइफस्टाइल

Valentine Week 2022: आज चॉकलेट डे मना रहें हैं कपल, जानिए डार्क चॉकलेट के फायदे

Valentine Week Chocolate Day 2022
x

Valentine Week Chocolate Day 2022 

Valentine Week 2022: 9 फरवरी को चॉकलेट डे (Happy Chocolate Day 2022) मनाया जाता है. आज कपल एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं.

Valentine Week 2022 Chocolate Day: 9 फरवरी को चॉकलेट डे (Happy Chocolate Day 2022) मनाया जाता है. आज कपल एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. बाजारों में कई तरह की चॉकलेट मौजूद हैं. लेकिन आज हम आपको डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) के फायदे बताने जा रहें हैं.

वैलेंटाइन वीक में तीसरे दिन यानि 9 फरवरी को कपल चॉकलेट डे मनाते हैं. इस दिन आप अपने पार्टनर को चॉकलेट गिफ्ट कर सकते हैं और ये जता सकते हैं कि आपका प्यार उनके लिए कितना ख़ास है. आप चाहें तो अपने पार्टनर को डार्क चॉकलेट भी दे सकते हैं. हेल्थलाइन ख़बरों की मानें तो डार्क चॉकलेट सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होती है.

डार्क चॉकलेट के फायदे (Benefits of Dark Chocolate)

डार्क चॉकलेट के कई सकारात्मक परिणाम हेल्थलाइन में बताए गए हैं. डार्क चॉकलेट हमारे ब्लड शुगर (Blood Suger) को कंट्रोल रखने के साथ हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों को भी शरीर से दूर रखने में सक्षमता दिखा चुकी है. साथ ही डार्क चॉकलेट स्ट्रेस कम करने के लिए भी जानी जाती है. इसलिए आज हम आपको वैलेंटाइन वीक के ख़ास चॉकलेट डे में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे बताने जा रहें हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक है डार्क चॉकलेट

हेल्थलाइन की मानें तो डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) के शरीर में बेहद सकारात्मक प्रभाव होते हैं. ये कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होती हैं, जिनमें से डाइबिटीज (Diabetes) भी शामिल है. डार्क चॉकलेट में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करते हैं और इसका लेवल मेंटेन रखने में सहायक हैं. जिसके कारण आप डायबिटीज जैसी बीमारी की चपेट में आने से भी बचे रह सकते हैं.

एंटी एजिंग में सहायक

डार्क चॉकलेट में बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने का विशेष गुण पाया जाता है. इसलिए जो लोग बढ़ती हुई उम्र के असर को कम करना चाहते हैं, वह डार्क चॉकलेट का सेवन जरूर करें. ये एक एंटी एंजिग (Anti Aging) तत्व के रूप में काम करता है.

हृदय रोग से दूर रखने में सहायक

डार्क चॉकलेट में कार्डियोप्रोटेक्टिव (Cardioprotective) गुण पाया जाता है. यह हृदय को कई प्रकार के गंभीर रोगों से सुरक्षित रखता है. हृदय संबंधी रोगृों से बचने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर को करता है कम

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की बढ़ी हुई स्थिति को हाइपरटेंशन (Hypertension) कहा जाता है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वह डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए मदद करती है.

स्ट्रेस को करता है कम

स्ट्रेस एक ऐसी चीज है जो इंसान को कभी न कभी उसकी जिंदगी में जरूर परेशान करती है. कई गंभीर बीमारियों की मुख्य वजह स्ट्रेस को ही माना जाता है. तनाव से बचे रहने के लिए डार्क चॉकलेट काफी मददगार साबित हो सकती है. दरअसल डार्क चॉकलेट में स्ट्रेस को कम करने का विशेष गुण पाया जाता है.

Note: यह खबर इंटरनेट में मौजूद डाटा से बनाई गई है. इसलिए रीवा रियासत किसी भी तरह के प्रयोग के पहले आपको हेल्थ एक्सपर्ट या चिकित्सक से कंसल्ट करने की सलाह देता है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story