लाइफस्टाइल

Gajar Patta Gobhi Vada: चाय के साथ बढ़ाये स्वाद ट्राई करें गाजर और पत्तागोभी का वड़ा

Gajar Patta Gobhi Vada: चाय के साथ बढ़ाये स्वाद ट्राई करें गाजर और पत्तागोभी का वड़ा
x
गाजर और पत्ता गोभी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

Gajar Patta Gobhi Vada: गाजर और पत्ता गोभी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। वही पत्ता गोभी (Cabbage) हर सीजन में मिलने वाली सब्जियों में से एक है। इसकी खासियत है इससे ज्यादातर चाइनीज़ डिशेज (Chinese dishes) को बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। वहीं सर्दियों के मौसम में और अन्य भी सीजनल सब्जियां मिलती है जिनमें गाजर भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। जबकि ऑरेंज कलर वाली गाजर (Orange color carrot) हर मौसम में खाई जाती है। ऐसे में आपको लाल और ऑरेंज गाजर दोनों ही स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद साबित होता है। इसलिए हम आज आपको पत्तागोभी और गाजर से बनाई जाने वाली खास डिश के बारे में बताने जा रहे हैं।



गाजर में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients in carrots)



गाजर में कैलोरीज, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर के साथ ही प्रोटीन भरपूर मौजूद होता है। गाजर (Carrots) में काफी विटामिन पाए जाते हैं जिनमें A, K, C, पोटेशियम फाइबर, कैल्शियम के अलावा आयरन जैसे आवश्यक विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है।

गाजर-पत्तागोभी वड़ा को बनने में लगने वाली सामग्री (Ingredients to make Carrot-Cabbage Vada)

1 कप उड़द की दाल (बारीक पीसकर)

1 छोटा गाजर को (कद्दूकस करके)

1 कप पत्ता गोभी (कद्दूकस करके)

2 हरी मिर्च,छोटे -छोटे टुकड़ों में काटे

2 चुटकी काली मिर्च पाउडर

नमक को अपने स्वाद के मुताबिक

घर में ऐसे बनाएं गाजर-पत्तागोभी वड़ा (Make Carrot-Cabbage Vada at home like this)

उड़द की दाल (Urad Dal) को 4 घंटे के भिगो को रख दे। इसके बाद उड़द को बारीक पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना कर रख ले। इसके बाद बाकी सामग्री डालकर हल्का आटा गूंथ कर रख ले। आटे की छोटी- छोटी लोइयां बना ले। हाथों से बॉल्स को चपटा बना ले और इसके बाद उंगली से बीच में एक छोटा सा छेद बना ले। अंतिम प्रक्रिया में वड़ों को डीप फ्राई (Deep fry) कर ले और इसको गरम-गरम परोस ले।

Next Story