लाइफस्टाइल

Traveling Tips 2022: पहाड़ों पर घूमने के लिए अपनाएं ये सेफ्टी टिप्स

Traveling Tips 2022: पहाड़ों पर घूमने के लिए अपनाएं ये सेफ्टी टिप्स
x
Traveling Tips 2022: पहाड़ों पर जाने से पहले कुछ विशेष तैयारियां करनी जरूरी होती है जिससे आपको वहां किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

Safety Tips for a Mountain Trip/ Mountain Climbing Safety Tips: बहुत से लोगों को पहाड़ों पर घूमना (Mountain travel) पसंद होता है, यहां की हरियाली, मौसम और शांत वातावरण लोगों को यहां आने के लिए मजबूर कर देता है भारत में बहुत से पहाड़ी जगह है जहां हर साल बहुत से लोग अपनी छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं। मई-जून के मौसम में शहरों में बढ़ने वाली गर्मी की वजह से लोग पहाड़ी जगह पर जाना पसंद करते हैं। पहाड़ों पर जाने से पहले कुछ विशेष तैयारियां करनी जरूरी होती है जिससे आपको वहां किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े। आज हम आपको कुछ सेफ्टी टिप्स (Safety Tips) देंगे जो आपको पहाड़ों पर जाने से पहले फॉलो करनी चाहिए

कुछ बाते जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए अगर आप पहाड़ी जगहों पर घूमने जा रहे हैं तो

चढ़ाई के लिए खुद को करें मानसिक रूप से तैयार

शहरों में जिस तरह से गाड़ी हर जगह चली जाती है पहाड़ी इलाकों में ऐसा संभव नहीं होता। इसलिए आप अगर किसी हिल स्टेशन (Hill Station) पर जा रहे हैं तो खुद को शारीरिक और मानसिक तौर पर तैयार करें कि आपको चढ़ाई भी करनी पड़ सकती है। आप चाहे तो जाने कि कुछ दिनों पहले से पहला शुरू कर दें, जिससे आपको पहाड़ों पर चलते समय दिक्कत का सामना ना करना पड़े और पैरों में दर्द जैसे समस्या का सामना भी ना करना पड़े।

रखें अपने साथ कुछ जरूरी सामान

पहाड़ों पर सैर करते समय अपने साथ एक छोटा हैंडबैग रखें और ज्यादा भारी सामान अपने साथ ना ले जाए। इस हैंड बैग में अपने ही जरूरत की सभी चीजें रख लें। कुछ एक्स्ट्रा चीजें जैसे कि मोजे, स्वेटर और खाने-पीने का कुछ सामान अपने साथ जरूर रखें।

शूज का करें इस्तेमाल

पहाड़ों पर जाते समय चप्पल या हिल्स की बजाय अच्छी क्वालिटी के शूज रखें। इससे आप ज्यादा आराम से चढ़ाई जोड़ सकेंगे और आपके पैरों को भी कोई समस्या नहीं होगी।

कुछ मेडिसिन भी रखें

पहाड़ों के रास्ते काफी घुमावदार होते हैं जिससे बहुत से लोगों को उल्टी जैसी समस्या हो सकती है, इसलिए वोमिटिंग की मेडिसिन ले जाना अपने साथ ना भूलें।

अगर पहाड़ पर जाते समय आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी यात्रा और भी ज्यादा सुविधाजनक होगी और यादगार भी रहेगी।

Next Story