लाइफस्टाइल

लाइफ पार्टनर से धोखे से बोल दी ये चीज़ तो तलाक़ पक्का है

Couple Back Side
x

Couple 

छोटी-छोटी बातें पति-पत्नी के रिश्तों को बिगाड़ देती है.

रिश्ते। लाइफ पार्टनर यानि की पति-पत्नी का रिश्ता बेहद मजबूत माना जाता है, लेकिन यह काफी नाजूक भी होता है। ऐसा नही की दोनों के बीच प्यार की कमी रहती है बल्कि एक दूसरे को बोले गए कड़वे शब्द होते हैं जो कपल्स की बॉन्डिंग को कमजोर बनाकर उनके रिश्ते को तोड़ने का काम करते हैं। इसके लिए जरूरी है कि कुछ ऐसी बातें जो पार्टनर को मजाक में भी कभी एक दूसरे से नहीं बोलनी चाहिए।

तलाक की धमकी देना

लाइफ पार्टनर अक्सर बातों-बातों में झगड़ना शुरू कर देते है और इस कई बार मजाक में भी तलाक देने की धमकी दे देते हैं। ऐसा भूलकर भी न करें। आपका ऐसा कहना बताता है कि आप शादी जैसे पवित्र रिश्ते और अपने पार्टनर के साथ कमिटिड रिलेशनशिप में नहीं है। जिससे उन्हें आपकी तरफ से रिजेक्शन का फील आ सकता है और आप दोनों के बीच का प्यार कम हो सकता है।

मै नही होगा तो तुम्हारा क्या होगा

कई बार पति-पत्नी में यह कहते हुए नजर आते है कि मै नही होगा तो तुम्हारा क्या होगा। अपने पार्टनर को मजाक में ही सही यह अहसास करवाना कि उसकी गैरमौजूदगी में उसका क्या होगा या पार्टनर के सामने अपनी अहमियत को ज्यादा दिखाना आपके शादीशुदा जीवन में दरार पैदा कर सकता है। ध्यान रखें, शादीशुदा जीवन में दोनों की भागीदारी बराबरी की होती है। इसमें कोई ज्यादा या कम नहीं होता। ऐसी बातों को मजाक में भी अपने बीच न आने दें।

दूसरे से नही करनी चाहिए तुलना

कई बार पार्टनर से अच्छी बॉन्डिंग होने की वजह से लड़कियां अपने पार्टनर से अपने एक्स की बातें शेयर करने लगती हैं। यहां तक की कई बार अपने एक्स की तुलना भी अपने पार्टनर से करना शुरू हो जाती हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें। आपका ऐसा करना आपके पार्टनर के दिल को ठेस पहुंचाकर आपके रिश्ते को कमजोर बना सकता है।

तुम तो हर बात पर दुखी हो जाते हो

व्यक्ति अपने दिल के जख्म उसी को दिखाता है जिससे वो बहुत प्यार या विश्वास करता है। ऐसे में जब कभी आपका पार्टनर आपसे अपनी कोई परेशानी शेयर करें तो उसे इग्नोर करने की जगह उसकी बात आराम से सुनें। ऐसा करते समय उसे उलाहना न दें।

लुक्स पर न करें कमेंट

प्रत्येक व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता। ऐसे में कभी भी अपने पार्टनर को उसके लुक्स पर कमेंट न करें। आपका ऐसा करना आपके पार्टनर के मान सम्मान को ठेस पहुंचा सकता है और उसके मन में आपके प्रति नफरत पनप सकती है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story