लाइफस्टाइल

पूरे दिन एक्टिव रहने के टिप्स: Poore Din Active Rahne Ke Tips

पूरे दिन एक्टिव रहने के टिप्स: Poore Din Active Rahne Ke Tips
x
आजकल अधिकतर जॉब्स कंप्यूटर पर बैठने की होती हैं और दिन भर बैठे रहने के कारण उनकी सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं कि व्यस्तता के कारण उन्हें प्रतिदिन व्यायाम करने का मौका नहीं मिल पाता है। ऐसे में उनकी सेहत बिगड़ने लगती है। मोटापा (Obesity) और घुटनों में दर्द जैसी समस्याएं उन्हें घेर लेती है। आजकल अधिकतर जॉब्स कंप्यूटर पर बैठने की होती हैं और दिन भर बैठे रहने के कारण उनकी सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप भी अपनी व्यस्त जीवनशैली के कारण एक्साइज (Exercise) के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो इन तरीकों को अपनाकर आप रह सकते हैं पूरे दिन एक्टिव:

एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठने की आदत आज ही से त्याग दें (Give up the habit of sitting in one place for a long time from today itself)



अगर आप सिटिंग जॉब (Sitting job) करते हैं तो कोशिश करें कि एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे ना रहे। पानी पीने के लिए उठकर पानी पीने जा सकते हैं या थोड़ी - थोड़ी देर पर अपनी जगह बदलते रहे, ऐसा करने से आपकी थोड़ी ही सही, कैलोरी बर्न (Calorie Burn) जरूर होगी।

आदत डाले चलने फिरने की (Habit of walking)



यदि आप एक्टिव नहीं रहते हैं तो बहुत सी बीमारियां (Diseases) आपको घेर सकती हैं। यदि आप नियमित एक्सरसाइज (Exercise) नहीं कर पा रहे हैं तो रोजाना चलने की आदत जरूर डालें। एक्सक्लेटर (Accelerator) का उपयोग करने की बजाय जीना चढ़ें। अगर आपका ऑफिस आपके घर से पास है तो हो सके तो पैदल चलकर अपने ऑफिस जाए। ऐसा करने से काफी सारी कैलोरी बर्न होगी और आप रहेंगे फिट और एक्टिव।

स्वयं करें अपने घर की सफाई (Clean your house yourself)



झाड़ू-पोछा (Sweeping and mopping) करने से शरीर हमेशा फिट रहता है। तो अगर आप एक्टिव (Active) रहना चाहते हैं तो सुबह उठकर अपने घर की सफाई और झाड़ू पोछा खुद करें आपको बहुत फायदा मिलेगा।

इसके अलावा अगर आपके घर में जानवर रहते हैं तो उनके साथ आप टहलने जाए या फिर आप चाहे तो उनके साथ कुछ गेम भी प्ले कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी शारीरिक क्रियाविधि (Physiological mechanism) बढ़ेगी और आप हमेशा रह सकेंगे स्वस्थ और ऊर्जावान

Next Story