Health

यह प्रोटीन युक्त च्युइंगम कोरोना को फैलने से रोकेगा

यह प्रोटीन युक्त च्युइंगम कोरोना को फैलने से रोकेगा
x
लार में कोरोना वायरस की मात्रा ज्यादा पायी जाती है जिसे च्युइंगम के जरिये फैलने से रोका जा सकता है.

कोरोना (Corona) जैसे घटक वायरस (virus) से पूरा देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व परेशान है। पूरा विश्व कोरोना (Corona) की समस्या से छुटकारा चाहता है। इस दिशा मे बहुत से प्रयास भी किये जा रहे हैं। अभी वैज्ञानिक विभिन्न प्रकार के शोध कर रहे हैं और ये जानकारी जुटा रहे हैं कि कैसे जल्द से जल्द इस समस्या से सबको निजात दिलाई जाए। मीडिया के सोर्स से मिली जानकारी के अनुसार वैज्ञानिकों (Scientists) ने हाल ही में एक प्रोटीन युक्त (Protein rich) च्युइंगम (chewing gum) का निर्माण किया है जो पौधे से निर्मित है। इस च्युइंगम की ये खासियत है कि ये कोरोना वायरस (Corona virus) को पहचान कर उसका खात्मा करने में सक्षम है। वैज्ञानिकों अनुसार लार कोरोना वायरस (Corona virus) की मात्रा को न सिर्फ सीमित कर सकता है बल्कि इसके संचरण को भी रोक सकता है। आपको बता दे कि कोरोना से संक्रमित लोगों की लार में वायरस (virus) हाई लेवल में पाए जाते हैं। मीडिया सोर्स से मिल रही जानकारी के मुताबिक मॉलीक्यूलर थेरेपी जर्नल में पब्लिश हुआ है ये अध्ययन।

कहाँ की गई स्टडी?

कोरोना (Corona) से संबधित यह अध्ययन पेन स्कूल ऑफ डेंटल मेडिसिन में किया गया जिसका नेतृत्व हेनरी डेनियल कर रहे थे। स्कूल ऑफ वेटरनरी मेडिसिन और पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों (Scientists) ने इस अध्ययन में सहयोग किया । शोधकर्ता हेनरी डेनियल का कहना है कि हमें अभी तक इस बात की जानकारी है कि जब कोई व्यक्ति कोरोना (Corona) संक्रमित होता है, ऐसे में जब वह खांसता, बोलता या छीकता है तो वायरस (virus) को दूसरों तक पहुँचता है।

शोध कर रही टीम ने इस बात का पता लगाने की कोशिश की है कि क्या च्युइंगगम (chewing gum) जिसे विशेष प्रकार से बनाया गया है, कोरोना (Corona) से संक्रमित व्यक्तियों के मुंह के अंदर वायरस (virus) की मात्रा को कम करने में सक्षम है। इस अध्ययन के चलते शोधकर्ता टीम ने यह पाया कि च्युइंगगम (chewing gum) एक कम लागत का वेपन हो सकता है कोरोना (Corona) प्रसार की रोकथाम करने में । यह पाया गया कि हाई प्रोटीनयुक्त (Protein rich) यह च्युइंगम (chewing gum) लार के अंदर ही वायरस (virus) को बेअसर कर सकता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story