लाइफस्टाइल

Tips For Hair Care: ये है बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका

Tips For Hair Care: ये है बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका
x
मेहंदी बालों के लिए बहुत अच्छा और प्राकृतिक कंडीशनर है। बालों पर मेहंदी लगाने के बहुत से अपने फायदे हैं।

Tips For Hair Care: अधिकतर लड़कियां अपने बालों को खूबसूरत, लंबा, काला, और घना दिखाने के लिए बहुत लंबे समय से मेहंदी का प्रयोग कर रही है। मेहंदी बालों के लिए बहुत अच्छा और प्राकृतिक कंडीशनर (Natural conditioner) है। बालों पर मेहंदी लगाने के बहुत से अपने फायदे हैं। बालों पर मेहंदी एक परत चढ़ा देती है जिससे बाल धूप से सुरक्षित रहते हैं। हममें कई लोग ऐसे हैं जो शायद ये नहीं जानते होगें कि बालों में सही तरीके से मेहंदी (Mehndi) किस तरह से लगानी चाहिए, उनके लिए है आज का ये आर्टिकल। आज हम आपको बताएंगे बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका। तो बने रहिए हमारे साथ:

बालों का रूखापन दूर करने के लिए लगाएं इस तरह से मेहंदी (To remove dryness)



अगर आपके बाल रूखे (Dry) और बेजान हैं तो मेहंदी पाउडर में आप एक चम्मच जैतून का तेल (Olive oil) और इसके साथ अंडे की सफेदी मिलाएं। अब मेहंदी सर पर लगाएं और जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी से अपने बाल धो लें। आपके बालों को अच्छा पोषण मिलेगा और आपके बाल रूखे और बेजान भी नहीं होंगे।

बालों की चमक बढ़ाने के लिए लगाए इस तरह से मेहंदी (To increase the shine of hair)



अगर आप अपने बालों की चमक (Shine) बढ़ाना चाहते हैं तो आप मेहंदी पाउडर (Mehndi powder) में चाय की पत्ती डालकर उसे भिगो दे और रात भर के लिए ये मिश्रण ऐसे ही छोड़ दें। सिर पर जब मेहंदी लगाए तो उससे पहले तेल लगा ले और फिर मेहंदी लगाते समय उसमें अंडे की सफेदी मिला ले। मेहंदी लगाने के बाद जब भी सूख जाए तो उसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें आपके बालों की शाइनिंग बढ़ जाएगी।

रूसी दूर करने के लिए मेहंदी लगाने का ये तरीका अपनाएं (applying mehndi to remove dandruff)



मेहंदी पाउडर (Mehndi powder) ले और उस पर दही और नींबू का रस (Lemon juice) मिलाकर एक मिश्रण बना लें और इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं। सूखने पर नॉर्मल पानी से धो डालें आपके सिर पर डैंड्रफ (Dandruff) का नामोनिशान नहीं रहेगा।

तो ये थे कुछ तरीके जिनको अपनाकर आप अपने बालों को लंबा, घना, काला, मुलायम और डैंड्रफ मुक्त बना सकती हैं। तो अगली बार जब भी मेहंदी लगाएं तो इनमें से कोई भी तरह का आप आजमा सकती हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story