लाइफस्टाइल

ये बातें आपको बनाएगी धनवान, कभी नहीं होगी धन कमी, जानिए क्या कहती है कि चाणक्य नीति

Manoj Shukla
11 Sep 2021 4:46 PM GMT
These things will make you rich, there will never be a shortage of money, know what Chanakya policy says
x
जीवन में धन होना बेहद जरूरी हैं। क्योंकि कठिन परिस्थिति में यह एक सच्चे मित्र की तरह काम करता है।

Chanakya niti : हर व्यक्ति को जीवन में धन का संचय जरूर करना चाहिए। आचार्य चाणक्य ने भी नीति शास्त्र में धन को संचित करने के कई उपाय बताएं है। लेकिन कई बार इंसान ऐसा नहीं कर पाता है। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में धन संचय के कई उपाय बताए हैं। आचार्य की बताई इन बातों को जो व्यक्ति जीवन में फालो करता है उसे धन की कभी हानि नहीं हो सकती हैं। उस पर मां लक्ष्मी की सदैव कृपा बनी रहती हैं। जो व्यक्ति इन बातों को अपने जीवन में नहीं उतारता है उसे धन संबंधी कई तरह की दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं।

आचार्य चाणक्य कहते है कि धन का अपमान कभी नहीं करना चाहिए। जो व्यक्ति धन का अपमान करता है उसके घर कभी लक्ष्मी का वास नहीं होता है। इसलिए जरूरी है कि सदैव धन का सम्मान करें। इसी तरह घर में हमेशा साफ-सफाई अवश्य ध्यान रखें। जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती है वहां लक्ष्मी का वास नहीं होता है।

घर में खुशहाली बनाएं

आचार्य कहते है कि जिस घर में क्लेश होता है, लड़ाई-झगड़े अथवा वाद-विवाद की स्थिति निर्मित होती रहती है। उस घर में कभी भी लक्ष्मी का प्रवेश नहीं होता है। घर में मां लक्ष्मी का वास हमेशा बना रहे। इसलिए जरूरी है कि परिवार के सदस्यों के बीच स्नेह हो, प्रेम हो। तभी मां लक्ष्मी उस घर पर अपना आशिर्वाद बनाएंगी।

वाणी में मधुरता

आचार्य कहते है कि जिस इंसान की वाणी कठोर होती हैं। वह हमेशा कड़वे वचन बोलता है। उस पर कभी मां लक्ष्मी प्रसन्न नहीं होती हैं। इसलिए जरूरी है कि हमेशा मधुर वाणी का प्रयोग करें। मीठा बोले। मीठा बोलने वाले व्यक्ति पर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

ठीक इसी प्रकार मनुष्य को हमेशा दान-धर्म जरूर करना चाहिए। धर्म शास्त्रों में भी बताया गया है कि जो व्यक्ति धर्म के कार्य में रूचि रखता है उसकी तरक्की होती है।

नोट- इस आलेख में दी गई जानकारी पूरी तरह से सत्य एवं सटीक है इसकी पुष्टि रीवारियासत पोर्टल नहीं करता है। यह धर्मिक मान्यताओं एवं जन सामान्य की रूचि पर आधारित है।

Next Story
Share it