लाइफस्टाइल

Kitchen Tips : दुगना हो जाएगा आपके खाने का स्वाद, अपनाएँ ये टिप्स

Kitchen Tips : दुगना हो जाएगा आपके खाने का स्वाद, अपनाएँ ये टिप्स
x
खाना बनाना एक कला है. अगर खाने के स्वाद को दुगना करना है तो कुछ आसान किचन टिप्स आपकी मदद करेंगे।

Kitchen Tips :अक्सर लोगों को देखा गया है कि वह खाना (food) बनाने से हिचकिचाते हैं, क्योंकि उनको लगता है कि कहीं उनसे किचन (Kitchen) में कोई गलती ना हो जाए। बहुत से लोग सोचते हैं यदि खाना जल गया या खाना ठीक से पका नहीं या फिर उसका स्वाद नहीं अच्छा हुआ तो लोग क्या सोचेंगे। खाना बनाना एक कला है अगर थोड़ा धैर्य और थोड़ा सा कंसंट्रेशन रखकर खाना (food) बनाया जाए तो आप भी एक परफेक्ट कुक (Perfect cook) बन सकते हैं। आज मैं आपके साथ शेयर करूंगी कुछ किचन टिप्स (Kitchen Tips) जिनकी मदद से आप स्वादिष्ट खाना बना सकते हैं:

छेने को फाड़ने के बाद बचे पानी का करें उपयोग (Use the water left after tearing the chenna)

अगर आप छेना (Chenna) बनाने जा रहे हैं और अपने दूध को फाड़ा है तो छेने के पानी (Water) को फेंके नहीं। आप इसका इस्तेमाल रोटी या पराठे के आटे को गूंथने के लिए कर सकते हैं । एक तो आपका पानी (Water) बर्बाद नहीं होगा दूसरा आपकी रोटी और पराठे दोनों ही मुलायम बनेंगे।

पकोड़ो को बनाना हो कुरकुरा (Make the pakoras crispy)

अगर आपके पकोड़े कुरकुरे (Crispy Pakora ) नहीं बनते हैं तो पकौड़े (Pakora) के लिए जब घोल बनाएं तो उसमें थोड़ा सा चावल का आटा (Rice flour) मिला दे, पकोड़े (Pakora) की क्रिस्पीनेस बढ़ जाएगी और वो ज्यादा स्वादिष्ट (Tasty) बनेंगे।

पुरानी ब्रेड का ऐसे करें इस्तेमाल (Use old bread like this)

पुरानी ब्रेड (old bread) को पीसकर एक एयर टाइट डब्बे में भरकर रख लें और जब भी कबाब बनाएं या फिर कटलेट बनाएं तो इसका यूज करें । कटलेट/कबाब (Cutlets/kebabs) टूटेंगे भी नहीं और उनका स्वाद (Taste) भी बढ़ जाएगा।

पूरिया बनाते समय (While making puri)

जब भी पूरियां (Puri) बनाएं उनको तलने से पहले बेलकर 10 मिनट के लिए फ्रिज (Fridge) में रख दें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके तेल की बचत होगी और पूरियां (Puri) ज्यादा तेल एब्जॉर्ब भी नहीं करेंगी।

सूजी का हलवा बनाते समय (While making Halwa)

सूजी के हलवे (Halwa) का स्वाद दुगना करना हो तो जब आप इसे भूने, तो उसमें थोड़ा सा बेसन (Gram flour) भी मिला ले ऐसा करने से हलवा (Halwa) बेहद स्वादिष्ट (Tasty) बनेगा।

तो दोस्तों यह थी कुछ काम की किचन टिप्स (Kitchen Tips)। जिनका उपयोग करके आप कॉन्फिडेंटली किचन (Kitchen) में स्वादिष्ट खाना बना सकती हैं बिना इस डर के कि खाना (food) कैसा बनेगा और उसका स्वाद (Taste) कैसा होगा।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story