लाइफस्टाइल

स्लीप डीप रेस्ट का ले सहारा, 8 घंटे की नींद महज 4 घंटे में होगी पूरी

deep sleeping
x
तनाव भरे जीवन में नींद और शरीर को पूरी तरह से आराम बनाने के लिए स्लीप डीप रेस्ट का ले सहारा

स्वास्थ: आज हर कोई नींद को लेकर चितिंत रहता है कि उसे अच्छी नींद आ जाए और शरीर पूरी तरह से रिलैक्स हो जाए। वजह है कि तनाव भरे जीवन में नींद की समस्या। तो वही एक ऐसी विधि में आदि काल से चली आ रही है जिसका उपयोग करके आप महज 4 घंटे में ही आप अपनी नींद पूरी कर सकते है, जबकि आम तौर पर लोग 8 घंटे की नींद लेकर आराम महसूस करते हैं।

स्लीप डीप रेस्ट से संभव

8 घंटे की नींद को 4 घंटे में पूरा करना नॉन स्लीप डीप रेस्ट से ही पॉसिबल है, जो कम समय में पूरी तरह से रिलैक्सिंग नींद देता है। दरअसल नींद की ये प्रक्रिया मेडिटेशन ही है. इसमें लेटे-लेटे ही ध्यान लगाया जाता है। जानकर बताते है कि स्लीप डीप रेस्ट की तकनीक से आप जागते हुए भी सोने के लाभ ले सकते हैं। क्योंकि दिमाग इस समय उस तरह रिलैक्स कर रहा होता है, जैसे की सोते समय होता है। ये तकनीक तनाव मुक्त नींद दिलाती है। जिससे नियमित रूप से अपना कर आप 8 घंटे की नींद को 4 घंटे में ही पूरा कर सकते हैं।

अल्फा तरंग है अहम

दिमाग में कई तरह की न्यूरोन तरंगे निकलती हैं। जिसमें अल्फा तरंग ही दिमाग को खुश रहने का संकेत देती हैं. योग और मेडिटेशन के जरिए इसे एक्टिव करके हर तरह के स्ट्रेस खत्म किया जा सकता है। क्योकि इससे दिमाग रिलैक्सिंग मोड में आ जाता है।

आदि काल से हो रहा इस्तेमाल

खबरों के तहत पतंजलि योगसूत्र में भी इस नींद के पैटर्न पर चर्चा की गई है। तो महाभारत काल में अर्जुन तक अपनी नींद के लिए इसी ध्यान का सहारा लेते थे। स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिक डॉ. एंड्रयू ह्यूबरमैन ने इस विधि की पूरी जानकारी दी थी।

यह है तरीका

अपने बेड पर आप अंधेरे या बेहद कम रोशनी में पीठ के बल लेट जाएं.

शरीर को ढीला छोड़ दें और हाथ और पैर एकदम रिलैक्स कर दें.

हथेलियों को खोलकर आसमान की तरफ कर दें

गहरी सांस भरें और दाहिने पंजे पर ध्यान लगाएं और इसके बाद पंजे से सिर तक आने वाले सभी अंगों पर ध्यान लगाएं.

इस प्रक्रिया के दौरान सांस को सामान्य रूप से अंदर और बाहर करते रहें.

इसके बाद शरीर को एकदम से ढीला छोड़ दें और ध्यान की प्रक्रिया में रहें.

बस कुछ ही देर में आप नींद के आगोश में होंगे।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story