लाइफस्टाइल

sweet corn benefits : बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद है भुट्टा, आंखों की रोशनी सहित इन चीजों के लिए हैं लाभकारी

Manoj Shukla
30 July 2021 8:16 AM GMT
sweet corn benefits : बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद है भुट्टा, आंखों की रोशनी सहित इन चीजों के लिए हैं लाभकारी
x
sweet corn benefits : बरसात के मौसम में बाजारों में भुट्टे की भरमार रहती हैं। इन भुट्टों का सेवन लोग बड़े चाव से करते हैं।

sweet corn benefits : बरसात के मौसम में बाजारों में भुट्टे की भरमार रहती हैं। इन भुट्टों का सेवन लोग बड़े चाव से करते हैं। मकाई के भुट्टों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। एक्सपर्ट बताते है कि भुट्टों के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ ही वजन बढ़ाने में भी काफी लाभकारी होता हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं इन भुट्टों के सेवन से क्या लाभ होता हैं और इनमें कौन से पोषक तत्व एवं विटामिन पाए जाते हैं।

एक शोध की माने तो मकाई के भुट्टों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट पाया जाता है। जिन बच्चों का वजन कम हो, उनका वजन बढ़ाने के लिए डाइट में मक्के के भुट्टे को शामिल किया जा सकता है। शोध की माने तो मकाई में कैलोरी एवं कार्बोहाईड्रेट की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है। जो शिशु के वजन को बढ़ाने में काफी कारगर हैं।

इसी तरह बच्चों में कब्ज एवं पाचन की समस्या हो तो मकाई उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं। क्योंकि इन भुट्टों में फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता जो कब्ज से राहत दिलाता है। तो वहीं पीले भुट्टे आंखों की रोशनी के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। एक शोध की माने तो पीले भुट्टों में कैरोटीनोइड नामक पदार्थ पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद करता है।

भुट्टों का सेवन बड़ों के साथ ही बच्चों को भी करना चाहिए। इससे दांत मजबूत होते हैं। भुट्टे के सेवन के बाद बचे भाग को फेंकने की बजाय उसे सूंघने से जुकाम से राहत मिलती हैं। इसी तरह भुट्टों का सेवन एनीमिया के खतरे को कम करता हैं। क्योंकि इसमें विटामिन बी 12, फोलिक एसिड एवं आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

नोट- बता दें कि बच्चों के आहार में भुट्टों को सीमित मात्रा में ही शामिल करें। इसका अत्यधिक सेवन फ्यूमोनिसिन नामक विषाक्त बीमारी का कारण बनता है।

Next Story