लाइफस्टाइल

Hair Growth Tips : बालों को लम्बा और घना करने के कुछ आसान टिप्स

Hair Growth Tips : बालों को लम्बा और घना करने के कुछ आसान टिप्स
x
महिलाओ की खूबसूरती उनके बालो से होती है. लम्बे एवं घने बाल हर महिला की चाहत होती है.

Hair Growth Tips : महिलाओं के काले, घने ,लम्बे बाल (Long Hair ) उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाते है. कहते है महिलाओ की खूबसूरती उनके बालो (Hair) से होती है। बालों की केयर करना बेहद जरुरी है. आजकल बढ़ते प्रदूषण (Pollution) की वजह से बालो को नुकसान हो रहा है, यही नहीं मार्केट में मौजूद तरह-तरह के केमिकल (Chemical) वाले प्रोडक्ट्स बाल को काफी नुकसान पहुंचा रहें और साथ ही हेयर कलर (Hair color), हेयर एक्सेसरी से भी बालों को काफी नुकसान हो रहा।

बात की जाए बालों के ग्रोथ (Hair growth) की तो कुछ महिलाओं के बाल बचपन से ही काफी ग्रोथ करते हैं और कुछ के नहीं। बहुत सारी महिलाए ऐसी भी हैं जिनके बालो की ग्रोथ (Hair growth) बचपन से ही कम होती है, जिसके चलते वे स्पेशल हेयर स्टाइल कभी ट्राई नहीं कर पाती हैं। लेकिन इससे परेशान होने की जरुरत नहीं है, हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाएं हैं जिन्हें अपनाकर आप बालों को जल्दी लंबा कर सकती हैं।

नरिश करें (Nourish)

प्राकृतिक उत्पादों जैसे केला, दही, मेथी और शहद जैसी चीजों से हेयर पैक बनाकर बालों पर लगाएं। बालों को अंडे या किसी सिलिकॉन फ्री कंडीशनर (Conditioner) से कंडीशनर करें। ऐसा करने से आपके बाल बेहतर होंगे। बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए उन्हें सही तरह से नरिश करें। बालों में 1 या दो दिन के लिए तेल लगाकर उन्हें स्टीम दें ताकि सिर के रोमछिद्र खुलें। ऐसा लगातार करने से आपके बालों की ग्रोथ (Hair growth) बढ़ेगी, बाल मजबूत होंगें और चमकदार दिखाई देंगें।

ट्रीम करें (Trim)

बालों की लम्बाई को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है, बालों को ट्रीम (Trim) कराना। जब बालों की ग्रोथ रुक जाती है तो यह देख लेना चाहिए कि बाल दो मुहे तो नहीं हो रहें, अगर हो रहें हैं तो टाइम-टाइम पर बालों को ट्रीम (Trim) करा लेना चाहिए।

केमिकल का उपयोग कम करें (Reduce chemical use)

आज कल सबसे ज्यादा केमिकल (Chemical) का उपयोग बालों के लिए किया जा रहा. हेयर कलर (Hair color), शैम्पू, कंडीशनर (Conditioner) और अलग तरह के हेयर प्रोडक्ट्स के कारण हेयर फाल (Hair fall) हो रहा है. जिसके इस्तेमाल से हमें बचना चाहिए।

बालों को घना ऐसे करें (Make hair thick)

बालों (Hair) को काला और घना करने के लिए उसमें एलोविरा (Aloe Vera) लगाएं. इससे बाल मजबूत और घने होते हैं. इसमें केमिकल (Chemical) भी नहीं होता है जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सके. इसलिए इसका इस्तेमाल करें. एलोविरा (Aloe Vera) बाल को नरिश (Nourish) भी करता है.

शैम्पू का ऐसे करें इस्तेमाल (Use shampoo like this)

ध्यान रखें कि जब भी बालों में शैम्पू (Shampoo) लगाएं तो बाल हमेशा गीले करके लगाएं। शैम्पू को कभी भी सीधा बालों में नहीं लगाना चाहिए, इससे बाल खराब हो सकते हैं. शैम्पू (Shampoo) का सही तरह से इस्तेमाल करने के लिए शैम्पू (Shampoo) को पानी में घोलकर फिर बालों में लगाना चाहिए।


Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story