लाइफस्टाइल

Kids Smartphone Addiction: बच्चों की मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं

Kids Smartphone Addiction: बच्चों की मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं
x
Kids Smartphone Addiction: आजकल छोटे बच्चे भी दिनभर फ़ोन में चिपके (Smartphone Addiction) रहते हैं जो की उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक-मानसिक विकास पर भी असर डालता है.

How To Get Over Mobile Addiction Of Kids: कई पेरेंट्स अपने बच्चों की मोबाइल की बुरी लत के कारण हमेशा चिंतित रहते हैं वैसे आजकल के बच्चे स्मार्टफोन (Smartphone) से कई सारी चीजें सीखते भी हैं जो की उन्हें स्मार्ट बनता है, लेकिन आजकल छोटे बच्चे भी दिनभर फ़ोन में चिपके (Smartphone Addiction) रहते हैं जो की उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक-मानसिक विकास पर भी असर डालता है, क्योंकि बच्चे ऐसा करने से शारीरिक रूप से श्रम नहीं करते व पैरेंट्स की भी नहीं सुनते हैं इसके साथ ही समय के साथ उनमें- डिप्रेशन, अनिद्रा, आँखों में दर्द व गर्दन में दर्द जैसे विकार हो सकते हैं। अतः बच्चों स्मार्टफोन की इस आदत को कम करना अतिआवश्यक हो जाता है, जो की हर Parents करना चाहते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं है बच्चों की फ़ोन की बुरी लत को कैसे छुड़ाएं, जो की आर्टिकल में जानेंगे की बच्चों के स्मार्टफोन की लत को कैसे छुड़ाएं (How to get rid of mobile habit of kids) -

बच्चों की मोबाइल की आदत कैसे छुड़ाएं | How to get rid of mobile addiction in teenager

1. सबसे पहला नियम यह है की आपको बच्चों के साथ सख्ती नहीं दिखाना है, उनके हाथ से सीधे आपको फ़ोन नहीं छीनना है आपको केवल बच्चों के फ़ोन को इस्तेमाल करने को लेके कुछ नियम बनाने होंगे। परिणाम स्वरुप कुछ समय बाद उनकी यह आदत स्वतः ही छूट जाएगी।

2. सुबह उठते ही मोबाइल का इस्तेमाल करने से बचें ऐसा करने से छोटे बच्चों का ध्यान भी मोबाइल में जाता है.

3. जब भी बच्चों को उनका फेवरेट शो देखना हो उसे मोबाइल के बजाय टीवी में चलाना प्रेफर करें, ये आपके द्वारा लत छुड़ाने में एक बड़ी पहल होगी। लेकिन टीवी देखने के लिए भी समय निर्धारित करें।

4. बच्चों का रोना चुप कराने के लिए उन्हें मोबाइल पकड़ा देना बहुत ही बुरी आदत है, इस आदत को आज ही त्याग दें.

5. कार्टून व फनी वीडियोज दिखने की बजाय बच्चों के साथ खुद खेलें और उन्हें खिलौनों से खेलने के लिए प्रेरित करें।

6.Mobile Games खेलने की बजाय फिजिकल गेम्स खिलाएं व आउटडोर व इंडोर गेम्स खिलाएं।

7. बच्चों को Social Media में Reels आदि देखने की आदत न डालें। क्योंकि बच्चों को उसके बारें में पहले से पता नहीं होता है।

8. बच्चों को व्यस्त रखने के लिए उन्हें अन्य एक्टिविटी करवाएं व मोबाइल में ऐसी सेटिंग करें जिससे की उन्हें मोबाइल का इस्तेमाल में बोरियत महसूस हो।

9. कभी-भी खाते वक्त डाइनिंग टेबल में मोबाइल न चलाएं न ही ऐसा बच्चों को करने दें।

10. अगर बच्चें काफी ज्यादा जिद करें तो ऐसी स्थिति में नेट बंद करवा देना चाहिए, बिना नेट के मोबाइल वैसे भी काफी ज्यादा बोरिंग हो जाता है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story