लाइफस्टाइल

Skin Care in Monsoon: बारिश में होने वाली खुजली और फुंसी से त्वचा को बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय

skin care tips
x
Skin Care Monsoon Tips In Hindi: जैसे ही बारिश का मौसम आता है गर्मी का असर कम पड़ने लगता है।

Skin Care Monsoon Tips In Hindi: जैसे ही बारिश का मौसम आता है गर्मी का असर कम पड़ने लगता है। बहुत से लोगों को बारिश का मौसम बहुत पसंद होता है, लेकिन बदलते मौसम की वजह से शरीर पर कोई ना कोई प्रभाव देखने को मिलते हैं। अधिकतर मॉनसून के मौसम में त्वचा संबंधित संक्रमण देखने को मिलते हैं जैसे कि फोड़े, फुंसी आदि। कुछ घरेलू उपाय से यह संक्रमण सही भी हो जाते हैं लेकिन अगर इस पर ध्यान ना दिया जाए तो यह गंभीर रूप भी धारण कर सकते हैं। आज हम आपको मॉनसून के मौसम में कुछ स्किन केयर टिप्स बताएंगे जिससे आप इन संक्रमण से दूर रह सकती हैं:

करें सन- स्क्रीन का यूज

मॉनसून के मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें अगर आपकी त्वचा ज्यादा चिपचिपी और नम है, तो वॉटर बेस सनस्क्रीन का उपयोग करें अगर आप घर से बाहर निकलते हैं उस समय सनस्क्रीन का यूज जरूर करें।

त्वचा का ऐसे रखे ख्याल

अगर आपको बारिश में भीगना पसंद है तो बारिश में भीगने के बाद पूरी त्वचा को साफ पानी से जरूर धोएं जैसे कि स्विमिंग करने के बाद किया जाता है क्योंकि बारिश का पानी शुद्ध नहीं होता, इस वजह से ये पानी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

खूब पिए पानी

बारिश के मौसम में अपना वॉटर इनटेक बढ़ा ले अक्सर ऐसा होता है कि बारिश के मौसम में प्यास कम लगती है इसलिए लोग पानी भी कम पीना शुरू कर देते हैं। जिससे बॉडी के अंदर चल रहा कार्य संचालन बाधित होता है और शरीर के टॉक्सिन बाहर नहीं निकल पाते और विभिन्न प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं।

रखे इन बातो का ख्याल

अगर आपकी त्वचा पर कोई भी समस्या हो तो उस पर बार-बार हाथ न लगाएं और ना ही उस पर बार-बार खुजली करें। अगर त्वचा पर मुंहासे या फुंसी निकले हैं तो उन्हें फोड़े नहीं, इससे संक्रमण फैल सकता है और स्थिति गंभीर हो सकती है।

Next Story