लाइफस्टाइल

Relationship Tips: रिलेशनशिप की वो बातें जिनमे एडजस्टमेंट नहीं करना चाहिए, नहीं तो रिश्ते में आती है दरार

Relationship
x

Relationship 

पति-पत्नी का अनमोल रिश्ता तभी बना रहता है जब वो एक-दूसरे की बातो को भली-भांति समझते है.

Relationship Tips: ऐसा आपने अक्सर सुना होगा कि रिश्ता सही से तभी चलता है जब दोनों लोगों में एडजस्टमेंट करने की क्षमता हो, क्योंकि दोनों लोगों के विचार पसंद नापसंद एक जैसे नहीं होते। जब दो लोग एक दूसरे के साथ रहते हैं तो एक दूसरे के विचारों का सम्मान करना जरूरी होता है और उन्हें उनकी कमियों के साथ अपनाना पड़ता है। शादी के बाद अक्सर लोग अपने पार्टनर के साथ काफी एडजस्ट करते हैं, लेकिन शुरुआत में किया गया यही एडजस्टमेंट बाद में आपके लिए पछतावा भी बन सकता है, इसलिए अगर आप अपना रिश्ता मजबूत करना चाहते हैं, तो कुछ बातों को लेकर कभी भी एडजस्टमेंट नहीं करना चाहिए। चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में.

बातें शेयर ना करना

अगर आप रिलेशनशिप में है या आप एक शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं तो बाते छुपाना भविष्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप यह नोटिस कर रहे हैं कि आपका पार्टनर आपसे बातें छुपा रहा है तू इस चीज को लेकर कभी भी एडजस्टमेंट ना करें क्योंकि रिश्ते में विश्वास की कमी तभी होती है जब एक दूसरे से छोटी-छोटी बातें छुपाने लगते है।

ना समझे खुद को कम

यदि आप एक महिला है और आप अपने पति का या पार्टनर का घर संभालती हैं तो अपने आप को कम बिल्कुल भी ना समझे। बहुत से मामले ऐसे होते हैं जब पार्टनर आपके काम को इज्जत नहीं देते या आपके कैरियर की वैल्यू नहीं करते इसे बर्दाश्त बिल्कुल भी ना करें क्योंकि घर संभालना विशेष कर अपने करियर के साथ घर संभालना सबके बस की बात नहीं होती।

चुप न रहे

ऐसा कोई रिलेशनशिप नहीं है जहां झगड़ा ना हो लेकिन अगर आप झगड़े के समय चुप रहने का रास्ता अपनाते हैं या आप को यह सलाह दी जाती है कि जब झगड़ा हो तो चुप्पी साध लो, तो यह सही नहीं है। आपको पता है कि चीजें सही नहीं है तो उसके खिलाफ बोलना सीखें वरना आपका रिश्ता काफी दिनों तक नहीं चल सकता गलत को बर्दाश्त करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं। फिर भले ही आपका पार्टनर क्यों ना गलत हो उसके खिलाफ आवाज जरूर उठाएं।

Next Story