लाइफस्टाइल

Relationship Mistakes By Married Life: जब आपका पार्टनर करने लगे ये 3 गंदी हरकतें, समझ ले रिश्ता खत्म

Relationship
x

Relationship 

Husband Wife Relationship Tips In Hindi: वैवाहिक सीजन चल रहा है। इस वैवाहिक सीजन में यह समझना आवश्यक है कि कौन हमारा अच्छा जीवनसाथी साबित हो सकता है।

Husband Wife Relationship Tips In Hindi: वैवाहिक सीजन चल रहा है। इस वैवाहिक सीजन में यह समझना आवश्यक है कि कौन हमारा अच्छा जीवनसाथी साबित हो सकता है। यह बात दूल्हा और दुल्हन दोनों के लिए कही जा रही है। कहने का मतलब यह कि जीवनसाथी चुनना कोई सरल कार्य नहीं है। इसीलिए इसमें बड़े बुजुर्गों अनुभवी व्यक्तियों का सहयोग लिया जाता है। जिससे जीवन बर्बाद न हो। कहा गया है कि जब पार्टनर विवाह के बाद कुछ इस तरह की हरकत करे तो समझ जाना चाहिए कि यह रिश्ता बहुत दिनों तक टिकने वाला नहीं है।

व्यवहार से चलता है पता

विवाह के बाद जब अग्नि देवता के सामने सात फेरे लिए जाते हैं उन्हें सात जन्मों का बंधन कहा जाता है। लेकिन आज के जमाने में यह सात जन्म का बंधन कब टूट जाए कहा नहीं जा सकता। हमारे समाज में आज भी कई सारे लोग इन संबंधों को ढो रहे। कई बार नासमझी की वजह से भी होता है। आइए कुछ कारणों के बारे में जानकारी ले।

लगातार झूठ बोलना

कहा गया है कि कोई भी संबंध भरोसे की धूरी पर टिका होता। ऐसे में बताया गया है कि अगर आपका पार्टनर आपसे लगातार झूठ बोले तो इससे अविश्वास पैदा होता है। उन्हीं के मन में अविश्वास इतना गहरा हो जाता है कि सही बात पर भी विश्वास करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में रिश्ते में दरार आना स्वाभाविक है।

बातों को इग्नोर करना

यह बहुत ही स्पष्ट बात है कि अगर आपका पार्टनर आपको इग्नोर करने लगे तो समझ लेना चाहिए कि यह रिस्ता ज्यादा दिनों तक नही चलने वाला है। कहा गया है कि अगर इग्नोर करने का शिलसिला दिनों बढ़े तो समझ लें कि अब रिस्ते में सुधार होने वाला नही है। ऐसे में कहा गया है कि इस रिस्ते के ढोने के बजाय अलग होकर नया रास्ता बनाया जाय।

मजाक उड़ाना

हंसी मजाक करना आम बात है। इससे जीवन शक्ति का संचार होता है। लेकिन कई बार देखा गया है कि हम जिसका विरोध करते हैं उसका मजाक उड़ाने में नही चूकते। ऐसा ही पर्टनर के साथ भी होता है। कहा गया है कि जब आपके पति या पत्नी को एक दूसरे में केवल खराबी दिखने लगे और परिवार के सामने उसका मजाक उड़ाया जाने लगे तो समझ लें कि यह रिस्ता ज्यादा दिनों तक चलने वाला नही है। ऐसे में रिस्ते से किनारा करने में समझदारी है।

Next Story