लाइफस्टाइल

Raksha Bandhan Beauty Tips : राखी पर चेहरे की रंगत निखारने अपनाएं ये तरीके

Manoj Shukla
19 Aug 2021 3:17 PM GMT
Raksha Bandhan Beauty Tips : राखी पर चेहरे की रंगत निखारने अपनाएं ये तरीके
x
ग्लोइंग त्वचा भला किसे पसंद नहीं हैं। ऐसे में रक्षाबंधन के मौके पर अगर आप भी चेहरे की रंगत में निखार लाना चाहते हैं इन घरेलू टिप्स को जरूर फालों करें।

Raksha Bandhan Beauty Tips : रक्षाबंधन देश के प्रमुख त्यौहारों में से एक है। इस त्यौहार का भाई-बहनों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस दिन बहनें अपने भाई को राखियां बंाधती हैं। साथ ही वह भाई से खुद की रक्षा का वचन लेती हैं। भाई भी इस मौके पर बहनों को कुछ खास गिफ्ट देते हैं। इस दिन बहनें नए कपड़ों के साथ सजती-सवंरती हैं। मेकअप करती हैं। ताकि वह सबसे हटकर एवं सुन्दर दिखे। ऐसे में इस रक्षाबंधन आप भी चेहरे की रंगत निखारने की सोच रहे हैं तो हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप चेहरे की रंगत को निखार सकते हैं।

केले का बनाए फेस पैक

केले का उपयोग हम ज्यादातर खाने में करते हैं। यह स्वास्थ्य लिए लाभकारी हैं। लेकिन स्वास्थ्य के यह केला आपकी रंगत निखारने का काम भी करता हैं। केले का फेस पैक तैयार करने के लिए आपको कुछ खास नहीं करना हैं। बस आपको एक पका हुआ केला लेना है। उसमें 3 चम्मच शहद मिलान हैं। इस फेस पैक को अच्छी तरह से मिलाते हुए तैयार कर लेना है। इस फेस पैक को चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। 20-25 मिनट तक चेहरे में लगा रहने के बाद इसे ताजे पानी से धुल लें।

कॉफी से करें स्क्रब

काफी पाउडर भी आपके चेहरे की रंगत को निखारने का काम करता है। काफी पाउडर में पीसी हुई चीनी, एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर अच्छी तरह से चेहरे में स्क्रब करें। लगभग 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से इसे अच्छी तरह से धुल लें।

ठीस इसी तरह चेहरे पर ग्लो लाने के लिए रात में सोने से पहले बादाम के तेल या अंदूर के तेल की कुछ बूंदे चेहरे पर लगाकर और मसाज करें। इससे चेहरे में निखार आएगा।

नींद लें पूरी

एक स्वस्थ व्यक्ति को 24 घंटे में लगभग 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे त्वचा को प्राकृतिक रूप से रिपेयरिंग करने का मौका मिलता हैं। जिससे चेहरे पर निखार आता है।

Next Story