लाइफस्टाइल

रेलवे की सौगात: 519 करोड़ की लागत से 38 KM में हो रहा दोहरीकरण कार्य, लाखो रेल यात्रियों को मिलेगा लाभ

Indian Railway News
x
Indian Railway News; समस्तीपुर मंडल के अंतर्गत 519 करोड़ रुपए की लागत से निमार्णाधीन 38 किमी लंबे समस्तीपुर-दरभंगा दोहरीकरण परियोजना का एक भाग है।

बिहार राज्य को रेलवे ने सौगात दी है। बिहार में समस्तीपुर-दरभंगा के बीच नई दोहरीकृत रेललाइन पर मंगलवार को परिचालन को लेकर सुरक्षा संबंधी परीक्षण किया गया। पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर रेल मंडल के 38 किलोमीटर लंबे समस्तीपुर-दरभंगा दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत किशनपुर से रामभद्रपुर तक साढे छह किलोमीटर लंबे मार्ग पर जांच की गई।

बता दें की मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त (CRS) सुवोमय मित्रा नवनिर्मित रेललाइन की जांच विशेष ट्रेन के माध्यम से की। गौरतलब है कि समस्तीपुर से दरभंगा तक 519 करोड़ रुपए की लागत से 38 किलो मीटर लंबे हिस्से का दोहरीकरण हो रहा है। इस लाइन के दोहरणीकरण से ट्रेनों का परिचालन सुगम होगा और रेलगाडियों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी ।

बता दें लो 38 किमी लंबे समस्तीपुर-दरभंगा दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत नवनिर्मित लगभग 6.5 किमी लंबे किषनपुर - रामभद्रपुर रेलखंड का सुवोमोय मित्रा, संरक्षा आयुक्त (रेलवे), पूर्वी परिमंडल, कोलकाता द्वारा आज दिनांक 25.07.2023 को सबसे पहले मोटर ट्रॉली द्वारा किषनपुर से रामभद्रपुर तक गहन निरीक्षण किया गया। इसके उपरांत संरक्षा आयुक्त द्वारा विषेष ट्रेन द्वारा किषनपुर से रामभद्रपुर तक 120 किमी / घंटा की गति से सफलतापूर्वक स्पीड ट्रायल भी किया गया।

किषनपुर-रामभद्रपुर नव दोहरीकृत रेलखंड समस्तीपुर मंडल के अंतर्गत 519 करोड़ रुपए की लागत से निमार्णाधीन 38 किमी लंबे समस्तीपुर-दरभंगा दोहरीकरण परियोजना का एक भाग है। इस परियोजना के अंतर्गत अब तक 10.5 किमी लंबे समस्तीपुर से किषनपुर तक तथा 09 किमी लंबे दरभंगा से थलवारा तक निर्माण कार्य पूरा करते हुए उसपर ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ किया जा चुका मंगलवार किषनपुर से रामभद्रपुर तक का सीआरएस निरीक्षण के उपरांत शेष बचे रामभद्रपुर से हायाघाट एवं हायाघाट से थलवारा के बीच दोहरीकरण का कार्य प्रगति पर है। इस परियोजना के पूरा हो जाने के उपरांत समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों की गति में वृद्धि होगी और इस क्षेत्र के विकास में गति आएगी ।

Next Story