लाइफस्टाइल

Imli Chawal Recipe: देसी चटपटे इमली चावल बनाने की झटपट रेसिपी

Imli Chawal Recipe: देसी चटपटे इमली चावल बनाने की झटपट रेसिपी
x
इमली चावल खाने में काफी लजीज लगता हैऔर इसको बनाना भी बेहद आसान है।

Imli Chawal Recipe: हम सभी के साथ ऐसा होता है कि रेगुलर रूप से चावल (Rice) खाते- खाते हमारा जी भर जाता है, तो ऐसे में आप कुछ न कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं। जिससे आप का स्वाद भी बदल जाएगा और आपको एक अच्छी खासी डिश भी बनानी आ जाए। इसके लिए आप इमली वाला चावल (Tamarind rice) ट्राई कर सकते हैं। यह खाने में काफी लजीज लगता हैऔर इसको बनाना भी बेहद आसान है। शायद आप इससे वाकिफ होंगे कि इमली में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, फाइबर, पोटैशियम और फास्फोरस जैसे उपयोगी खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं। ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Blood pressure control) करने में इमली काफी सहायक होती है। लेकिन इमली वाले चावल को रोज डाइट में शामिल करना स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक नहीं है।



इमली चावल बनाने के लिए जरूरी सामग्री (Ingredients needed to make Tamarind Rice)

इसे बनाने के लिए आपको सामग्री के तौर पर 2 कप पका हुआ चावल (Cooked rice) और 1 बड़े चम्मच उड़द वाली दाल (जो कि बिना छिलके वाली हो )और आधा कप मूंगफली के दाने ( भुने हुए हो) इसके अलावा अतिरिक्त सामग्री के रूप में 4 चम्मच इमली का पेस्ट और 2 हरी मिर्च ( बारीक कटी हुई )एक चम्मच गुड के अलावा आधा चम्मच हल्दी पाउडर और एक छोटा चम्मच राई का दाने के साथ ही चुटकी भर हींग और इसमें जायका बढ़ाने के लिए 4 से 5 करी पत्ते और स्वाद में तड़का लगाने के लिए दो सूखी लाल मिर्च के साथ ही नमक आप स्वाद के अनुसार अपने साथ बनाते समय साथ रखना होगा। इसमें तेल की आवश्यकता भी अन्य रेसिपी की तरह पड़ती ही पड़ती है।

बनाने की रेसिपी (Recipe to make)

सबसे पहले आपको बर्तन में चावल को ठंडा करना होगा। उसके बाद चावल पर हल्दी नमक कुछ छिड़ककर अच्छे से मिक्स करके रखें। अब आपको गैस पर पैन में तेल डालकर थोड़ा गर्म करें और उड़द की दाल (Urad Dal) और मूंगफली के दाने (Peanuts) डालकर मीडियम आंच पर इसे फ्राई करें। वही जब दाल का रंग थोड़ा सुनहरा हो जाए, तो इसमें करी पत्ते, राई, हरी मिर्च और लाल मिर्च सामग्री को डालकर 1 मिनट तक फ्राई करें। इसके आगे की कड़ी में आपको हींग, गुड़, इमली का पेस्ट (Tamarind paste) के अलावा नमक स्वाद के अनुसार डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें। अब आपको इमली के मिक्सचर को गाढ़ा होने तक पकाना है और अंत में गैस बंद करके आपको इमली के मिक्सचर को पके हुए चावल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दे इस तरह से स्वादिष्ट इमली के चावल तैयार हो गया। इसे आप रायते या फिर चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

Next Story