लाइफस्टाइल

Stress Reliever Plants: इन पौधों को लगाएं अपने घर में रहेगा वातावरण तनाव मुक्त

Stress Reliever Plants: इन पौधों को लगाएं अपने घर में रहेगा वातावरण तनाव मुक्त
x
अपने घर में ऐसे पौधों को उगाए जो ऑक्सीजन अधिक मात्रा में छोड़ते हैं।

Stress Reliever Plants: आजकल लाइफस्टाइल (Lifestyle) इतनी बदल चुकी है कि 80% लोग तनाव में रहते हैं। तनाव में रहने के कारण बहुत सी बीमारियां भी पैदा होने लगती है, जो शरीर को धीरे धीरे अंदर से खोखला बना देती हैं। तनाव मुक्त रहने के लिए लोग बहुत से उपाय भी अपनाते हैं जैसे कि योगा करना, म्यूजिक सुनना आदि। तनाव मुक्त रहने का एक और उपाय है और वह है गार्डनिंग करना. आप अपने घर में ऐसे पौधों को उगाए जो ऑक्सीजन (Oxygen) अधिक मात्रा में छोड़ते हैं। फिर देखिएगा आपके घर का वातावरण (Atmosphere) हो जाएगा तनावमुक्त (Stress free) तो चलिए आपको बताते हैं इन पौधों के बारे में:

एलोवेरा का पौधा (Aloe Vera Plant)



एलोवेरा (Aloe Vera) में बहुत से औषधि गुण (Medicinal properties) होते हैं जिसके कारण यह हमारे बालों और स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा घर के वातावरण (Atmosphere) को तनावमुक्त बनाता है. एलोवेरा का पौधा घर की अंदर की हवा को शुद्ध करता है। जिससे घर में ऑक्सीजन (Oxygen) की पर्याप्त मात्रा बनी रहती है। एलोवेरा में ज्यादा पानी भी नहीं देना पड़ता है।

तुलसी का पौधा (Tulsi Plant )



तुलसी का पौधा लगभग हर घर में देखा जाता है। यह सर्दी, जुखाम मैं काफी लाभकारी होता है। तुलसी एक ऐसा पौधा है जो 24 घंटे ऑक्सीजन (Oxygen) छोड़ता रहता है जिससे घर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने पाती और घर का वातावरण (Atmosphere) स्ट्रेस फ्री रहता है। इसे लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive energy) का प्रवाह होता रहता है। लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि सर्दियों में पाला पड़ने के कारण यह पौधा खराब हो जाता है, इसलिए तुलसी का पौधा (Tulsi Plant ) हमेशा ऐसे गमले में लगाए जिसको आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर रख सके। सुबह उठा कर इसे धूप में रख दें और जैसे ही शाम हैं इसे ऐसे स्थान पर रखते जहां का टेंपरेचर नॉरमल हो, आपका पौधा खराब नहीं होगा।

कृष्ण कमल का पौधा (Krishna Lotus Plant)



अब आप सोच रहे होंगे कि कमल (Lotus) तो तालाब में उठता है फिर इससे घर पर कैसे होगा सकते हैं? मैं बात कर रही हूं कृष्ण कमल के पौधे ((Krishna Lotus Plant)) की, इसको हम राखी फूल के नाम से भी जानते हैं इसमें इतनी महक होती है कि आपका घर का कोना-कोना खुशबू से भर सकता है। इसमें बहुत से रंग आते हैं और इसमें फूल पूरे साल भर लगते रहते हैं। इसकी खुशबू से ही पूरे घर का वातावरण (Atmosphere) सकारात्मक हो जाता है और मन हमेशा प्रसन्न रहता है।

पीस लिली प्लांट (Peace Lily Plant)



यह एक इनडोर प्लांट (Indoor plant) है जिसे आप अपने घर के अंदर या फिर ऑफिस के अंदर लगा सकते हैं। इसकी फूल इतने अट्रैक्टिव होते हैं कि इसको देखकर ही व्यक्ति तनाव मुक्त हो जाता है। यह पौधा (Plants) घर की वायु को शुद्ध करता है और वातावरण (Atmosphere) stress-free बनाता है।

ZZ पॉम (ZZ Palm)



इस पौधे (Plants) को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती यह घर के अंदर भी लगाया जा सकता है। पौधे की पत्तियां बड़ी बड़ी होती है जो देखने में काफी आकर्षक होती है पौधा दिन-रात हर समय ऑक्सीजन रिलीज (Oxygen release) करता है और घर का माहौल तनाव मुक्त बनाता है।

तो देखा आपने यह पौधे ऐसे हैं जो आपके घर के माहौल को सकारात्मक ऊर्जा (Positive energy) से भर देते हैं और आपके मन को बनाते हैं तनाव मुक्त। तो देर किस बात की आज ही पौधे घर पर ले आएं और इनकी गार्डनिंग शुरू कर दें।

Next Story