लाइफस्टाइल

Parenting Tips: इन टिप्स से अपने बच्चों को बनाएं सोशल

Parenting Tips: इन टिप्स से अपने बच्चों को बनाएं सोशल
x
Parenting Tips: संगत और माहौल का बच्चों के जीवन में गहरा प्रभाव पड़ता है, बच्चें मिट्टी के समान होते हैं आप उन्हें जिस प्रकार की मूरत देंगे वे आकार ले लेंगे।

Parenting Tips: अधिकतर मां बाप अपने बच्चे के स्वभाव को लेकर चिंतित रहते हैं क्योंकि सभी बच्चे एक जैसे नहीं होते हैं। उनका स्वभाव, मानसिक स्थिति, लोगों से घुलना-मिलना, सब कुछ एक दूसरे से अलग होता हैं। अधिकतर उस वक्त मां-बाप थोड़ा घबराने लगते हैं जब वो देखते हैं कि उनका बच्चा ज्यादा किसी से घुल मिल नहीं रहा यानी वो ज्यादा सोशल नहीं है। यदि आप भी अपने बच्चे के इस स्वभाव के कारण चिंतित रहते हैं, और चाहते हैं अपने बच्चे का शर्मीलापन दूर करना तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आइए जानते हैं क्या;

बच्चों को सिखाएं sharing is caring

मां बाप को अपने बच्चों को बचपन में ही मिल बांट कर खाने-पीने व खेलने की आदत डालनी चाहिए। ताकि वह अपने छोटे भाई-बहन, दोस्तों से अपने खाने-पीने खेलने की सामग्री साझा कर सकें। जिससे आपका बच्चा लोगों के सामने खुलेगा।

बच्चों को मेलजोल बढ़ाने के लिए कहें

यदि आपका बच्चा संकोची स्वभाव का है, तो उसे लोगों से मिलने जुलने के लिए कहें और बच्चे को संकोची स्वभाव से छुटकारा दिलाने के लिए बातचीत करना बहुत ही आवश्यक है। अपनी जान पहचान के व्यक्ति से उसे ग्रीट जरूर कराएं। उनकी बातो को ध्यान से सुने और बोलने के लिए उनका उत्साह बढ़ाए। ऐसे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ेगा और वह अनजान लोगों के सामने बोलने से नहीं घबराएंगे।

बच्चों की पसंद के बारे में जाने

दूसरे लोगों के सामने अपने बच्चे की समय-समय पर तारीफ करें, जिससे बच्चा कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित हों और बच्चा कॉन्फिडेंट रहता है। साथ ही अपने बच्चे की पसंद-नापसंद का भी ध्यान रखें।

अपने बच्चों को टाइम दे

यदि आपका बच्चा इंट्रोवर्ट स्वभाव का है। तो उससे अधिक बात करें।ताकि वह अपनी बात बिना किसी हेसिटेशन के आपको बता सकें। आपसे बात करने से उसका शब्दकोश (vocabulary) भी अच्छा होगा। रात के समय अपने बच्चों को जिन कहानियों से शिक्षा प्राप्त हो, ऐसी कहानियां सुनाएं। इसके साथ ही स्कूल में होने वाली extra एक्टिविटीज में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। जिससे बच्चे को शर्मीलेपन और संकोच छुटकारा पाने में सहायता मिलेगी।

बच्चों को दोस्त बनाने के लिए करें मोटिवेट

मां बाप को अपने बच्चों को दोस्त बनाने के लिए मोटिवेट करना चाहिए। एवं उन्हें सामाजिक रूप से जागरूक होना भी बताएं।

अगर आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका बच्चा सामाजिक तौर तरीका और सामाजिक व्यवहार को अपनाने लगेगा।

दोस्तों आपको थोड़ा धैर्य भी रखना होगा क्योंकि कुछ बच्चे नहीं चीजों को एक्सेप्ट करने में थोड़ा समय लेते हैं। इसलिए काफी धैर्य पूर्वक अपने बच्चों को सोशल बनाने का प्रयास करें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story