लाइफस्टाइल

Parenting Tips: अगर बच्चों की परवरिश के समय आपको भी इन तानों को सुनना पड़ता है, तो करें ये महत्वपूर्ण काम

Parenting Tips: अगर बच्चों की परवरिश के समय आपको भी इन तानों को सुनना पड़ता है, तो करें ये महत्वपूर्ण काम
x
पहले जिस तरह से बच्चों की परवरिश की जाती थी उसकी अपेक्षा आज के माता पिता की परवरिश करने का तरीका अलग है जिस वजह से उन्हें बड़े बूढ़ों की बातें सुननी पड़ती है।

Parenting Tips: माता-पिता की जिम्मेदारियां अपने बच्चों की प्रति बहुत ज्यादा होती हैं इसलिए उन्हें कई बार छोटी-छोटी गलतियों के लिए काफी बातें सुननी पड़ती है। बच्चों की परवरिश इस समय मिलने वाले दानों की वजह से कई बार माता-पिता फ्रस्ट्रेटेड हो जाते हैं। पहले जिस तरह से बच्चों की परवरिश की जाती थी उसकी अपेक्षा आज के माता पिता की परवरिश करने का तरीका अलग है जिस वजह से उन्हें बड़े बूढ़ों की बातें सुननी पड़ती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे जो आपके लिए काम की हो सकती है;

क्या कहना है एक्सपर्ट्स का?

पैरेंटेड एक्सपर्ट्स का मानना है कि पैरेंट शेमिंग (Parent Shaming) उस समय होती है जब पेरेंट्स की उन बातों की आलोचना होती है जो वास्तव में उनके बच्चों के लिए नुकसानदायक है ही नहीं और इन बातों का कोई अंत भी नहीं है।

बच्चों पर पेरेंटिंग शेमिंग का पड़ता है बुरा असर-

जी हां! साधारण तौर पर बच्चे कि माता-पिता को जो भी बातें सुनाई जाती हैं, जिसका संबंध उनके बच्चों की परवरिश से हैं, उन्हें पेरेंटिंग शेमिंग कहते हैं। यह उस समय होता है जब दूसरा यह समझता है कि उसकी पेरेंटिंग करने का तरीका अच्छा है और अपनी बातों को सुनाकर वो दूसरे पैरंट को बुरा फील कराना चाहता है। पेरेंटिंग एक्सपर्ट्स के अनुसार ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसका असर बच्चों पर पड़ता है।

कैसे रोक सकते हैं इसे?

अगर आप पेरेंटिंग शेमिंग से बचना चाहते हैं (How To Avoid Parenting Shaming), तो आपको यह समझना होगा कि कोई भी पेरेंट्स अपने बच्चे का बुरा नहीं चाहते। इसलिए पेरेंट्स की पैरेंटिंग के लिए उनका हौसला बढ़ाएं ना कि बातें सुनाए और साथ ही आपको एक बात समझनी होगी कि जब इंसान गलतियां करता है तो उनसे ही सीखता है, चाहे बात उनके निजी जीवन की हो या फिर पैरेंटिंग की। पहली बार पैरेंटिंग करते समय बहुत सी गलतियां होती है, लेकिन माता-पिता उन्हीं गलतियों से सीखते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति आपकी पैरेंट शेमिंग करता है तो इसके लिए खुद को दोष बिल्कुल भी ना दे, उन बातों को बिल्कुल भी दरकिनार करें जो आपको हर्ट करती हैं और एक बात समझ ले कि आपसे ज्यादा आपके बच्चे को और कोई समझ नहीं सकता।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story