लाइफस्टाइल

Parenting Tips For School: क्या आपका बच्चा स्कूल जाने से घबराता है तो रखें इन बातों का ध्यान

Parenting Tips For School: क्या आपका बच्चा स्कूल जाने से घबराता है तो रखें इन बातों का ध्यान
x
Parenting Tips For School: अगर आपका बच्चा लगभग रोज स्कूल जाते समय रोता है, तो उसे नजरअंदाज ना करें उसका पता लगाए कि वह स्कूल क्यों नहीं जाना चाहता.

How to deal with school bullying: अधिकतर बच्चे को जब पहली बार स्कूल में भेजा जाता है तो वह घबराया हुआ, डरा हुआ होता है। जिनमें से कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो खुशी-खुशी स्कूल जाना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ बच्चे स्कूल में हो रहे गलत व्यवहार, मारपीट (Bullying), डर की वजह से स्कूल नहीं जाते तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर बच्चा स्कूल नहीं जाना चाह रहा तो उसके स्कूल जाकर उसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। अगर आपका बच्चा लगभग रोज स्कूल जाते समय रोता है, तो उसे नजरअंदाज ना करें उसका पता लगाए कि वह स्कूल क्यों नहीं जाना चाहता, और बच्चों के इस व्यवहार के पीछे का कारण क्या है, आखिर क्यों वह स्कूल जाने के नाम से रोने क्यों लगता है इस आर्टिकल में आप इसके बारे में कुछ बातें जानेंगे।

शिक्षक के डर से

बहुत से शिक्षक ऐसे होते हैं, जो छोटी-छोटी बातों पर बच्चों को डांटने, मारने, और डराने लगते हैं। इसीलिए हमें यह पता लगाना चाहिए, कि कहीं बच्चा टीचर के डर और उसके गलत व्यवहार के कारण वह स्कूल नहीं जाना चाहता है।

बाल उत्पीड़न

आज की बढ़ती जनरेशन और गलत व्यवहार को देखते हुए बच्चे का ध्यान अत्यधिक रखना चाहिए। हम हर दिन न्यूज़ अखबारों में टीवी पर बच्चों के उत्पीड़न की खबरें पढ़ते रहते हैं। ऐसे में बच्चे को प्यार से पूछना चाहिए कि उसके साथ कोई गलत व्यवहार से जुड़ी बातें तो नहीं हो रही है। और इससे जुड़ी बातें आप बच्चों को भी बता सकते हैं, जिससे बच्चा सावधान रहे।

अगर बच्चे को करता है कोई परेशान

अगर आपका बच्चा स्कूल जाते समय रोता है, या फिर वह डरता है। तो उसे पूछना चाहिए कि क्या उसे कोई बच्चा या कोई टीचर उसे परेशान करता है, डांटता है,मारता है या उससे कोई मजाक करता है। कई बार बच्चे बदमाशी से इतना डर जाते हैं कि स्कूलों उसे बुरे सपने के जैसा लगने लगता है।

Next Story