लाइफस्टाइल

Parenting Tips: अपनाएं ये टिप्स, पब्लिक प्लेस पर बच्चा नहीं करेगा जिद

Parenting Tips: अपनाएं ये टिप्स, पब्लिक प्लेस पर बच्चा नहीं करेगा जिद
x
Parenting Tips: Public place पर बच्चों की जिद्द को कंट्रोल करना माता-पिता के लिए काफी मुश्किल हो जाता है.

Follow these tips, the child will not insist on public place: बच्चे अपने माता-पिता के साथ बाहर जाना खूब एन्जॉय करते हैं लेकिन कभी-कभी बच्चे किसी खिलौने को या फिर कोई पसंदीदा चीज को देखकर आकर्षित हो जाते हैं और उन्हें मांगने की जिद्द करने लगते हैं। Public place पर बच्चों की इस तरह की जिद्द को कंट्रोल करना माता-पिता के लिए काफी मुश्किल हो सकता है, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जो आपको पब्लिक प्लेस पर अपने बच्चों की जिद्द को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं;

बच्चों की बात को न करें अनसुना

कभी-कभी बच्चों की जिद्द की वजह से माता-पिता गुस्से में आ जाते हैं और डांटने लगते हैं जो कि बिल्कुल गलत है। आप उनकी बात को ध्यान पूर्वक सुने और फिर किसी शांत ज्यादा लेकर उन्हें अच्छी तरह से समझाएं, आपका बच्चा प्यार से समझाएं भी बात कुछ जरूर समझेगा।

पब्लिक प्लेस पर बच्चों को न डांटे

कभी-कभी बच्चों के माता-पिता उनकी जीत से तंग आकर उन्हें पब्लिक प्लेस पर ही डांटने लगते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, बच्चों पर चीखने चिल्लाने से अच्छा है, उनकी बात को समझे और उन्हें सही और गलत के बीच अंतर भी बताएं।

बच्चों को कही ले जाने से पहले उन्हें अच्छी तरह से समझाएं

बच्चों को पब्लिक प्लेस में ले जाने से पहले अच्छी तरह से बताएं कि आप उन्हें कहां ले जा रहे हैं और उन्हें वहां कैसे बिहेव करना चाहिए, जिससे बच्चा अपने आपको मेंटली तौर पर तैयार कर सके और आपको बिल्कुल भी परेशान ना करें।

अगर आप इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखते हैं तो आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपके बच्चे के नीचे में भी चेंज आएगा और वह जिद्द करना छोड़ देगा।

Next Story