लाइफस्टाइल

Online Games: परेशान हो चुके हैं बच्चों के ऑनलाइन गेम्स की आदत से, तो अपनाएं ये तरीके

Online Games
x
आजकल के बच्चों को स्मार्टफोन से कुछ ज्यादा ही लगाव हो चुका है, खासकर कोरोना के समय के बाद बच्चों की दिनचर्या के हिस्सा हो चुके हैं स्मार्टफोंस।

आजकल के बच्चों को स्मार्टफोन से कुछ ज्यादा ही लगाव हो चुका है, खासकर कोरोना के समय के बाद बच्चों की दिनचर्या के हिस्सा हो चुके हैं स्मार्टफोंस। अधिकतर बच्चे फोन में ऑनलाइन गेम्स खेला करते हैं और माता-पिता की लाख कोशिश करते हैं लेकिन उनकी यह आदत छुड़वा नहीं पाते। आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चों के ऑनलाइन गेम (online games) खेलने की लत को छुड़वा सकते हैं।

बच्चों में क्रेज है online games का

आजकल बच्चों में ऑनलाइन गेम्स का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ गया है इसलिए बच्चे अपना अधिकतर समय मोबाइल के साथ ही बिताते हैं। जो उनकी पढ़ाई के साथ-साथ उनकी दिमागी सेहत पर भी असर डाल रहा है। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में;

गेम्स की एज रेटिंग करें चेक

अगर आपका बच्चा ज्यादातर ऑनलाइन गेम खेलता है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है और आप चाहे तो यह पता लगाने के लिए कि आपका बच्चा किस तरह के ऑनलाइन गेम खेल रहा है, गूगल प्ले स्टोर पर जाकर बच्चे के फेवरेट गेम्स की एज रेटिंग भी चेक कर सकते हैं। अगर आपको पता लगे कि जो गेम आपका बच्चा खेल रहा है उसकी उम्र के अनुसार नहीं है तो उसे गेम खेलने पर रोक लगाएं और ऑनलाइन गेम के नुकसानो के बारे में अपने बच्चों को बताएं।

सतर्क रहें

बच्चे अक्सर गूगल प्ले स्टोर पर जाते हैं और उन्हें जो गेम पसंद को होता है वो डाउनलोड कर लेते हैं। बच्चे की ऑनलाइन गतिविधियों पर हर पेरेंट्स को नजर रखनी चाहिए और ऐसे गेम्स से अपने बच्चों को दूर रखना चाहिए जो उनकी मानसिक सेहत को प्रभावित करें।

इन गेम्स को न खेलने दे

कुछ ऑनलाइन गेम्स ऐसे हैं जो बच्चों के लिए बुरी लत बन जाते हैं ऐसे में इन गेम्स से बच्चों को दूर रखना बेहद जरूरी है। बच्चों को ऐसे गेम्स ना खेलने दे जिसमें बंदूकों का यूज़ हुआ हो। गेम्स खेलते खेलते कब बच्चे का मन बंदूक चलाने का होने लगे, आप समझ नहीं पाएंगे और ऐसे भी बच्चा किसी हादसे को भी अंजाम दे सकता है।

Next Story