लाइफस्टाइल

Moong And Methi Cheela Recipe in Hindi: ऐसे बनाएं मूंग और मेथी का चीला , जानिए विधि?

Moong And Methi Cheela Recipe in Hindi: ऐसे बनाएं मूंग और मेथी का चीला , जानिए विधि?
x
Moong And Methi Cheela Recipe in Hindi: हमने अपने जिंदगी में कई तरह के चीला (Cheela Recipe in Hindi) के बारे में सुना है.

Moong And Methi Cheela Recipe in Hindi: हमने अपने जिंदगी में कई तरह के चीला (Cheela Recipe in Hindi) के बारे में सुना है. चीला पेट को फुल रखने में सहायक होता है. हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) होने की वजह से इसे आसानी से बनाया जा सकता है. अगर आप स्नैक (Snacks) खाने के शौक़ीन है तो चीला से अच्छा कुछ नहीं है. ज्यादातर लोग बेसन से बना चीला खाते है जो रोज-रोज खाने में अच्छा नहीं लगता है. चलिए आज हम आपको मूंग और मेथी का चीला (moong and methi cheela) के बारे में बताते है जो खाने में बेहद स्वादिस्ट होता है.

ये है सामग्री

-आधा कप अंकुरित मूंग

-मेथी के ताजे हरे पत्ते

-थोड़ा सा बेसन

-हरी मिर्च बारीक कटी हुई

-एक चुटकी हींग

-नमक स्वादानुसार

तेल, चार से पांच कली

-लहसुन एक इंच अदरक का टुकड़ा

ये है विधि

अगर आप घर में है और आप चाहते है की आप मूंग और मेथी (moong and methi cheela) बनाए तो आज हम आपको आसान तरीका बताते है की कैसे आप आसानी से चीला बना सकते है.

-सबसे पहले आप आधा कप अंकुरित मूंग को धो लें. इसके बाद मिक्सी के जार में अंकुरित मूंग, लहसुन की कलियां, हरी मिर्च और अदरक को डालकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे एक बाउल में निकालकर साइड रख दें.

-इसके बाद ताजी मेथी लें और उसके पत्तियों को तोड़कर बारीक कट कर लें. मूंगा दाल का जो पेस्ट हमने तैयार किया था उसी में बारीक कटी मेथी, स्वाद अनुसार नमक और थोड़ा बेसन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.

-अब गैस ऑन कर नॉन स्टिक पैन या नोर्मल तवा रखें। अधिक गर्म हो जाने पर गैस धीमी कर दे. पैन पर पहले तेल डालें उसके बाद किसी बड़े चम्मच या कटोरी की मदद से मूंग और मेथी के बैटर को एक सार में डालते हुए फैलाएं.

-जब ये नीचे पकने लगेगा तो ऊपर की तरफ से इसका कलर भी चेंज होने लगेगा. जैसे ही लगेगी कि नीचे की तरफ से सिक गया है तो दूसरी तरफ भी पलट दें. इस तरह से मूंग और मेथी का हेल्दी चीला तैयार हो जाएगा. अब इसे आप मीटी और हरी चटनी के साथ पेलेट में सर्व कर सकते हैं.

Next Story