लाइफस्टाइल

Money Savings Tips: कम सैलरी होने के बावजूद ढेर सारे पैसे जोड़ लेंगे इन तरीकों से, जानें

Money Savings Tips: कम सैलरी होने के बावजूद ढेर सारे पैसे जोड़ लेंगे इन तरीकों से, जानें
x
बढ़ती महंगाई (Inflation) के बीच बचत (Saving) ही आपकी कमाई होगी।

Money Savings Tips: मौजूदा समय में लगातार महंगाई आसमान छू रही है। जिसके चलते अधिकतर लोगों का बजट बिगड़ गया है। ऐसे में अधिकतर लोगों ने कमाई करने का नया नजरिया तलाश किया है,लेकिन नया काम मिलना एक बहुत मुश्किल काम है कठिनाई वाला है यही समस्या से निपटने के लिए सबसे जरूरी यह है कि अपने खर्चों पर ही कंट्रोल किया जाए। जितना हो सके पैसे बचाने की कोशिश करें। क्योंकि बढ़ती महंगाई (Inflation) के बीच अपने बजट बिगड़ने से अच्छा अब आपकी बचत ही आपकी कमाई होगी। इस मुश्किल समय में आज से ही वित्तीय स्थिति संभालनी होगी ताकि आगे कोई समस्याओं की परेशानी ना हो आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिसे आप अपनाकर वित्तीय रूप से सुरक्षित रख सकते हैं।

कमाई को तीन हिस्सों में बांटे

पैसों की बढ़ती महंगाई में पैसों की तंगी से बचने के लिए अपनी कमाई (Salary) को तीन हिस्सों में बांटे 50, 30, 20 नियम का पालन करें। 50% सैलरी को घरेलू खर्चों (Expenses) के लिए रखना होगा। इसके अलावा 20% को थोड़े-थोड़े समय पर पड़ने वाली जरूरतों के लिए रखे। और 30% का निवेश भविष्य में पड़ने वाली आवश्यकताओं के लिए रखें।

अपनी कला का उपयोग कर करें कमाई बढ़ाने की कोशिश

भविष्य के खर्चों को और अपने सपनों को पूरा करने के लिए यदि आपको वित्तीय ज्ञान है। तो आप सलाहकार बने या कोई कला है तो इसका उपयोग कर कमाई का जरिया बनाएं।

फालतू खर्चों पर लगाये रोक

बढ़ती महंगाई के चलते बजट को बिगड़ने से बचाने के लिए अपने खर्चों को कंट्रोल करें और फालतू खर्च पर रोक लगाएं। आप अपने बीते एक दो महीने के खर्चों को देखें कि आपने कहा पर अधिक फालतू खर्च किया है तो आप आसानी से खर्च को कंट्रोल कर सकेंगे। इसके अलावा आपके घर पर काम करने वाले आते हैं तो आप अपना काम स्वयं करें खर्चे को कंट्रोल कर सकेंगे। और खुद काम करने की आदत डालें क्योंकि हर बचत आपकी कमाई ही है।

बजट तैयार कर उसका पालन करें

वित्तीय समस्या से निपटने के लिए वित्तीय अनुशासन बहुत आवश्यक होता है। वित्तीय अनुशासन के लिए अपने बाकी खर्चों के लिए एक बजट तैयार करें एवं उसका पालन करें। महीने के आखरी खर्चों के बजट की तुलना करें और फिजूल खर्चो को अगले महीने में बंद कर देंगे इस तरह आप अपने फिजूल खर्चो को कंट्रोल कर सकेंगे।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story