लाइफस्टाइल

Henna For Hair: मेहंदी ज्यादा असर करेगी अगर मिलाएंगे ये चीजें

Shailja Mishra
14 Jan 2022 7:30 PM GMT
Henna For Hair: मेहंदी ज्यादा असर करेगी अगर मिलाएंगे ये चीजें
x
बालों की प्राकृतिक चमक को बनाए रखने के लिए मेहंदी एक बेहतरीन विकल्प है.

Henna For Hair: बालों को काला, लंबा, घना और चमकदार दिखाने के लिए बहुत से लोग हेयर डाई और हेयर कलर (Hair dye and hair color) का इस्तेमाल करते हैं। वहीं बहुत से लोग बालों में मेहंदी (Henna) का इस्तेमाल करते हैं। बालों की प्राकृतिक चमक (Natural shine of hair) को बनाए रखने के लिए मेहंदी (Mehndi) एक बेहतरीन विकल्प है लेकिन अगर इनमें कुछ चीजें मिला ली जाए तो यह बालों के लिए सोने पर सुहागा हो सकता है तो आज हम आपको मेहंदी में मिलाने के लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जो आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है:

मेहंदी में मिलाएं बादाम का तेल (Mix almond oil in Mehndi)



बालों को काला लंबा और घना बनाने के लिए मेहंदी पाउडर (Mehndi powder) के साथ बादाम का तेल (Almond oil) मिलाएं और इसमें गुनगुना पानी मिलाएं। अच्छी तरह से मिश्रण को मिलाने और इसे कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें उसके बाद से बालों में लगाएं और आधे घंटे लगाकर रखें उसके बाद अपने बालों को धो लें। यह एक बेहतरीन हेयर मास्क है जो आपके बालों को काला, घना और लंबा बनाने के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है।

मेहंदी में मिलाएं तिल का तेल (Mix sesame oil in mehndi)



बालों को अगर और भी ज्यादा खूबसूरत बनाना है तो मेहंदी में तिल का तेल (Sesame oil) मिलाएं और मिश्रण को अपने बालों पर 1 घंटे तक लगाएं, उसके बाद धो ले। अंतर आपको खुद ही नजर आएगा।

बालों को खूबूसूरत बनाने के अन्य उपाय (Other ways to make hair beautiful)



बालों को धोने से पूर्व एक कप चाय का पानी (Tea water) उबालकर उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं और धोने की 1 घंटे पहले इस मिश्रण को बालों में लगाएं इससे आपके बाल खूबसूरत और मजबूत होंगे।

अदरक को पीसकर इसमें थोड़ा शहद मिलाकर बालों पर लगाएं बालों को काला करने का ये एक प्राकृतिक तरीका (Natural way) है।

इन प्राकृतिक तरीकों से आप अपने बालों को काला, घना, लंबा, मुलायम और चमकदार (Black, thick, long, soft and shiny) कर सकते हैं। बालो पर ज्यादा केमिकल के इस्तेमाल से बाल टूटने लगते हैं और इनकी गुणवत्ता कम होने लगती है। इसलिए जितना हो सके बालों की सुंदरता के लिए प्राकृतिक तरीकों का ही इस्तेमाल करें।

Next Story
Share it