लाइफस्टाइल

Face Mask Benefits: हल्दी-दही फेस मास्क से त्वचा बनें मुलायम और चमकदार

Face Mask Benefits: हल्दी-दही फेस मास्क से त्वचा बनें मुलायम और चमकदार
x
हल्दी और दही का मिश्रण त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

Face Mask Benefits: हल्दी और दही हमारी रोजमर्रा की जिंदगी के लिए ना सिर्फ बहुत महत्वपूर्ण है बल्कि हमारी सेहत की दृष्टिकोण से इनका अपना अलग महत्व है। हल्दी का यूज हम सब्जियों में करते हैं वही दही से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बना सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी और दही का मिश्रण त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी (Anti Inflammatory), एंटी एजिंग (Anti Aging) जैसे गुण मौजूद होते हैं। वहीं दही भी विटामिन, कैल्शियम और लैक्टिक एसिड जैसे गुणों की खान होती है। दही के उपयोग से त्वचा में ना केवल प्राकृतिक नमी बनी रहती है बल्कि सौंदर्य को निखार भी देता है।

हल्दी और दही का मिश्रण चेहरे पर क्यों लगाएं (Why apply a mixture of turmeric and curd on the face)



हल्दी और दही का मिश्रण (Mixture of turmeric and curd) चेहरे पर लगाने से आपकी बेजान त्वचा में नया निखार आएगा और ये आपकी खूबसूरती को बढ़ाएगा। हल्दी और दही पूरी तरह से प्राकृतिक है इसलिए आपके चेहरे पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होंगे। चलिए आपको बताएं हल्दी और दही के मिश्रण को चेहरे पर लगाने से होने वाले फायदे:

ऑइली स्किन वालो के लिए बहुत ही फायदेमंद है हल्दी और दही का मिश्रण (Mixture of turmeric and curd is very beneficial for oily skin people)



हल्दी और दही का मिश्रण चेहरे पर लगाने से चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल क्लीन हो जाता है और चेहरा साफ और चमकदार (Glowing) हो जाता है। हल्दी दही और अंडे का सफेद भाग तीनों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

हल्दी और दही का मिश्रण काम करें एंटी एजिंग क्रीम की तरह (Mix turmeric and curd act as anti aging cream)



बहुत से लोग चाहते हैं कि उनकी उम्र का पता उनके चेहरे से ना लगे इसलिए वह बाजार में मिलने वाली केमिकल युक्त एंटी एजिंग क्रीम (Anti aging cream) का उपयोग भी करते हैं। हल्दी में एंटी एजिंग गुण पाया जाता है और दही चेहरे को प्राकृतिक रूप से मॉइश्चराइज करता है इसलिए अगर इसका मिश्रण चेहरे पर लगाया जाए तो चेहरे के लिए यह बेस्ट एंटी एजिंग की तरह काम करेगा। दही में मौजूद विटामिन ए चेहरे की इलास्टिसिटी को बनाए रखता है। आपको एक चम्मच दही एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चौथाई चम्मच हल्दी का मिश्रण लेना है, इसमें कुछ बूंदे गुलाब के जल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और अपने चेहरे गले में लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें, फर्क आपको साफ नजर आएगा।

तो अगर आप इन दो तरीकों से हल्दी और दही के मिश्रण का यूज करेंगे तो आपका चेहरा हमेशा जवां दिखेगा और इसकी खूबसूरती में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी होगी।

Next Story