लाइफस्टाइल

Skin Care Tips: टमाटर के ब्लीच से बनाएं स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट

Skin Care Tips: टमाटर के ब्लीच से बनाएं स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट
x
स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार ब्लीचिंग से त्वचा पर तुरंत निखार लाया जा सकता है।

Skin Care Tips: हर कोई अपनी स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट (Skin glowing and soft) बनाना चाहता हैं। स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार ब्लीचिंग (Bleaching) से त्वचा पर तुरंत निखार लाया जा सकता है। इस बात से अधिकतर लोग सहमत होते हैं कि बाजार में मिलने वाली ब्लीच त्वचा को जो निखार देती है, वह बहुत आर्टिफिशियल लगता है। इसलिए आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में नेचुरल ब्लीच (Natural bleach) लेकर आए हैं, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

टमाटर (Tomato)



टमाटर एंजाइमों से भरपूर होते हैं जो एक्सफोलिएटर (Exfoliator) के रूप में काम करते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं (Dead skin cells) से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। त्वचा के ऑयल को कम करने और त्वचा की देखभाल के लिए टमाटर बेहद फायदेमंद होता है। अगर आपकी त्वचा तैलीय या मुंहासों वाली है, तो टमाटर (Tomato) आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है।

टमाटर से ब्लीच बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Ingredients for Tomato Bleach)

टमाटर

हल्दी

ग्लिसरीन

ब्लीच बनाने की विधि (How to make bleach)

सबसे पहले टमाटर को धोकर आधा काट लें और इसका गूदा निकालकर मिक्सी में पीस लें। मिक्सी में पीसे हुएं टमाटर को एक कटोरी में निकालकर उसमें चुटकी भर हल्दी एवं एक चम्मच ग्लिसरीन (Glycerin) को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इन तीनों चीजों को अच्छी तरह मिलाएं अब आपका महीन वाॅटरी ब्लीच तैयार है।

ब्लीच का उपयोग ऐसे करें (How to use bleach)

इस ब्लीच (Bleach) को लगाने से पहले आप अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर जमा डस्ट और अतिरिक्त तेल निकल जाएगा। अब ब्लीच को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और बाद में धो लें।

Next Story