लाइफस्टाइल

Homemade Face Wash: घर पर ही बनाएं फेस वाश

Homemade Face Wash: घर पर ही बनाएं फेस वाश
x
फेसवॉश आसानी से घर पर ही तैयार किया जा सकता है जो स्किन पर कोई भी निगेटिव इफेक्ट नहीं डालता

Homemade Face Wash: वैसे तो बाजार में हर तरह की स्किन के लिए फेस वाश (Face wash) उपलब्ध रहते हैं, लेकिन प्राकृतिक तरीके से बनाए गए फेस वाश की बात ही कुछ अलग होती है। फेसवॉश आसानी से घर पर ही तैयार किया जा सकता है जो स्किन पर कोई भी नगेटिव इफेक्ट (Negative effect) नहीं डालता और स्किन का ग्लो भी बढ़ाता है। तो चलिए आपको कुछ ऐसे फेस वाश के बारे में बताते हैं जो घर पर आसानी से तैयार किए जा सकते हैं और आपके चेहरे की खूबसूरती को और भी बढ़ा सकते हैं।

अंडे से तैयार करें फेस वॉश (Make face wash with eggs)



अंडे का फेस वाश ऑयली त्वचा (Oily skin) वालों के लिए काफी अच्छा होता है। अंडे का फेस वाश (Egg face wash) बनाने के लिए आपको अंडे के सफेद हिस्से की जरूरत होगी और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाना होगा। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से मिलते हुए सादे पानी से धो लें यह आपकी त्वचा की सफाई तो करेगा ही साथ ही आपकी त्वचा को आवश्यक पोषण भी देगा।

ओटमील से बनाएं फेस वॉश (Make face wash with Oatmeal)



Oatmeal से आप स्क्रब फेस वॉश (Scrub face wash) तैयार कर सकते हैं आपको बस ओटमील को दही में मिक्स करके पेस्ट बनाना है और अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मलना है। आप चेहरे पर 10 मिनट के लिए ये पेस्ट लगे रहने दे उसके बाद रगड़ते हुए पेस्ट को छुड़ा लें और सादे पानी सेआ पके चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे की डेड स्किन (Dead skin) साफ हो जाएगी।

बनाएं पपीते का फेस वाश (Make papaya face wash)



अच्छी तरह से पके पपीते (Papaya) को मैश कर ले और उसका पेस्ट अपने चेहरे पर लगा ले कुछ देर तक मसाज करें फिर साफ पानी से धो लें। सारी की सारी गंदगी साफ होने के साथ-साथ डैड स्किन भी निकल जाएगी। अगर इस फेस वॉश (Face wash) का इस्तेमाल नियमित किया जाए तो आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

तो यह थे कुछ फेस वॉश जो आप घर पर बड़ी आसानी से प्राकृतिक चीजों से बना सकते हैं। ये फेस वॉश आपके चेहरे पर कोई नकारात्मक इफेक्ट भी नहीं डालेंगे और आपकी त्वचा की सुंदरता को भी बढ़ाएंगे।

Next Story