लाइफस्टाइल

Lunch Break: ऑफिस की बजाए भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में कम समय में लंच का होता है लम्बा एहसास, रिसर्च में बात आई सामने

Lunch Break: ऑफिस की बजाए भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में कम समय में लंच का होता है लम्बा एहसास, रिसर्च में बात आई सामने
x
Lunch Break: बाहर एवं भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में लंच करने से आपको कम समय में ज्यादा समय तक के लंच का एहसास हो सकता है.

Latest Research on Office Lunch Break: बाहर एवं भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में लंच करने से आपको कम समय में ज्यादा समय तक के लंच का एहसास हो सकता है। यह एक रिसर्च से सामने आया है। दरअसल हर आदमी घर के बाद ऑफिस में ही ज्यादा समय तक रहता है। इस दौरान बीच में लंच ब्रेक लेकर ने सिर्फ कुछ खा-पीकर पेट एनर्जी देता है बल्कि बॉडी और मस्तिष्क को आराम देता है। जिससे वह दोबारा अच्छी तरह से काम कर सकें।

लेकिन कम समय में चाहे तो आप ज्यादा लंच ब्रेक का एहसास भीड़-भाड़ वाले स्थान में कर सकते है। दरअसल, एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि लंच करके जो लोग भीड़भाड़ वाले इलाके में पहुंचते हैं या टहलते हैं उन्हें लंच ब्रेक लंबा लगता है।

किया गया 40 लोगो पर रिसर्च

एक अध्ययन से पता चला है कि लंच के बाद व्यस्त सड़क पर होने या टहलने से ऐसा महसूस होता है कि आप दोपहर के भोजन पर अधिक समय तक रहे हैं. वहीं इससे उलट, एक शांत ऑफिस में रहने से आपके लंच ब्रेक (Lunch Break) का समय कम हो सकता है. शोधकर्ताओं ने 40 लोगों को हलचल भरी सड़कों और एक खाली ऑफिस के वीडियो दिखाए जाने के बाद इसका निष्कर्ष निकाला है।

ऐसे हुआ रिसर्च

लंच ब्रेक को लेकर किए गए रिसर्च (Lunch Break Research) में लोगों को सड़क के दृश्यों को दिखाया, तो उन्हें आमतौर पर लगा कि उन्होंने वीडियो देखने में अधिक समय बिताया है, लेकिन बोरिंग ऑफिस को देखकर उन्हें लगा कि उनके पास समय कम है. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हमारे साथ घटित होने वाली चीजों की संख्या को गिनकर हम आंतरिक रूप से समय की गणना करते हैं. व्यस्त वातावरण में हमें लगता है कि हम वहां लंबे समय से हैं।

इस तरह से जल्दी हो जाते है फिट

भोजन के ब्रेक के दौरान बाहर निकलने के लिए आपको अतीत में चलने वाले लोगों, अनसुनी बातचीत, दुकान के संकेत, यातायात और दिन के बारे में आपके अपने विचारों के बारे में पता चलता है। कम समय इतनी सारी बातों को जानने के बाद यह मानसिक रूप से लगता है कि उन्होने लम्बा लंच ब्रेक कर लिया है, उसके बजाए आफिस एवं एकांत समय वह लंच करते हुए बोरियत महसूस करता है।

Next Story