2021/Lukewarm water keeps the body more hydrated, removes enough water, such diseases.jpg

गुनगुना पानी शरीर को रखता है ज्यादा हाइड्रेट, पर्याप्त पानी दूर करता है इस तरह की बीमारिया...

RewaRiyasat.Com
Viresh Singh Baghel
02 Apr 2021

विशेष।  ठंडे पानी की तुलना में गुनगुना पानी शरीर को ज्यादा हाइड्रेट रखता है। इसका कारण यह है कि शरीर इसे तेजी से एब्जॉर्ब करता है। रिसर्च कहता है कि अगर शरीर 15 मिनट तक भी डिहाइड्रेट रहता है तो यह हमारे मूड और ध्यान पर बुरा असर डाल सकता है। इसके लिये जरूरी है कि एक युवा महिला को 2.69 लीटर और पुरुष को 3.69 लीटर पानी रोजाना पीना चाहिए। 

यूरीन का रंग बताता है पानी की कमी 

यूरीन का रंग पीला होने पर शरीर में पानी की कमी का संकेत होता है। बार-बार मीठा खाने का मन करना भी पानी की कमी का संकेत है। बताते है कि इससे लिवर ग्लाइकोजन रिलीज नहीं कर पाता है। ऐसे में व्यक्ति को मीठा खाने की इच्छा होती है।

दो उंगलियों से हाथ के पीछे की त्वचा को खींच कर छोड़ दें। अगर त्वचा को सामान्य होने में कुछ सेकंड से ज्यादा समय लगे तो यह पानी की कमी हो सकती है।

पानी की कमी से होती यह बीमारी

पानी की कंमी से यूरीनरी और किडनी में समस्या आती है। यूरीनरी ट्रैक्ट में संक्रमण, किडनी में स्टोन और किडनी फेल होने का खतरा रहता है। डिहाइड्रेशन के कारण ब्लड प्रेशर में कमी और रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है, इसमें इंसान की जान तक जा सकती है।

पानी पीने के ये है फायदे

पानी शरीर के तापमान को कंट्रोल में रखता है। ज्यादातर गर्मी में पसीना अधिक निकलने से शरीर में पानी की कमी होती है और शरीर का तापमान बढ़ने का खतरा रहता है। दिनभर में 10 गिलास पानी पीते हैं तो डिहाइड्रेशन और बॉडी ट्रेम्प्रेचर कंट्रोल में रहता है। 

पानी पर्याप्त पीने से कब्ज और पेट के रोगों का खतरा कम हो जाता है। खाने से 45 मिनट पहले और 45 मिनट बाद पानी पीने से पाचन बेहतर रहता है।

रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो यह वजह बढ़ने से भी रोकता है। यह शरीर के जहरीले तत्वों को बाहर निकालकर इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। रिसर्च के मुताबिक, पानी शरीर में कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है। इससे स्किन की चमक बढ़ती है। तो पानी थकान मिटाकर मूड बेहतर बनाता है।
 

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER