लाइफस्टाइल

Underwear की एक्सपायरी डेट जानें, कितना खतरनाक हो सकता है पुराने अंडरवियर पहनना

Underwear की एक्सपायरी डेट जानें, कितना खतरनाक हो सकता है पुराने अंडरवियर पहनना
x
Do Undergarments Have an Expiry Date: रिपोर्ट के मुताबिक पुराने अंडरवियर स्वास्थ्य पर काफी हानिकारक प्रभाव डालते हैं।

Do Undergarments Have an Expiry Date: दैनिक जीवन में हम अनेक वस्तुएं इस्तेमाल करते हैं जिन्हे बाजार से खरीदते वक्त हम उनकी एक्सपायरी डेट (Expiry Date) जरूर चेक करते हैं, ज्यादातर हम ऐसा खाद्य पदार्थों व दवाइयाँ खरीदते समय ऐसा जरूर करते हैं. लेकिन कई लोगों को अजीब लगेगा की हमारे अंडरगारमेंट्स की भी एक्सपायरी डेट (Undergarments Expiry Date) होती है, हालांकि अंडरवियर पर कभी भी लिखा तो नहीं होता है लेकिन फिर भी इसकी समयसीमा होती है जिसे निश्चित समय बाद बदलते रहना चाहिए, रिपोर्ट के मुताबिक पुराने अंडरवियर स्वास्थ्य पर काफी हानिकारक प्रभाव (Old Underwear Harmful Effects) डालतें हैं, महिलाओं के केस में यह और भी ज्यादा हानिकारक हो जाता है.

School of Medicine के प्रोफेसर फिलिप टीएर्णों के अनुसार Undergarments की एक्सपायरी डेट नहीं होती है, लेकिन ढीले होने पर बदल लेना चाहिए।

एक्सपर्ट्स के अनुसार महिलाओं व पुरुषों को 6 से 8 माह में अपनें अंडरगार्मेंट्स को बदल लेना चाहिए, ऐसा करने से हम होने वाले इन्फेक्शन्स से बच सकते हैं।

कोई भी मेडिकल प्रूफ नहीं हैं

हालांकि इस बात का कोई भी मेडिकल प्रमाण नहीं उपलब्ध हैं की पुराने अंडरवियर पहनने से कोई भी नुकसान होते हैं, लेकिन फिर भी, लेकिन फिर भी पुराने अंडरगारमेंट पहनने से एलर्जी और इन्फेक्शन (Allergies and Infections) का हो सकते हैं. इसके साथ ही निम्न समस्याएं भी हो सकती हैं:

पुराने अंडरवियर से होने वाले नुकसान

(Disadvantages of Wearing old underwear)

  • इंफेक्शन (Infection)
  • रैशेज-खुजली (Rashes)
  • दाद-खाज (Herpes)
  • शुक्राणुओं की कमी (Sperm Count)
  • पेनिस में दुर्गंध (Smelly Penis)

पुराने और गंदे हो चुके अंडरवियर नमीं होने के कारण काफी ज्यादा मात्रा में बैक्टेरिया उत्पन्न हो जाते हैं जो की काफी ज्यादा गंभीर रोगों को जन्म दे सकते हैं। अतः महिला-पुरुष को कभी भी लापरवाही नहीं करना चाहिए, न ही अंडरगार्मेंट्स बदलनें को नजरअंदाज करें।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story