लाइफस्टाइल

Kitchen Tips: फ्रीजर में खाना स्टोर करते समय रखें इन बातो का ध्यान

Kitchen Tips: फ्रीजर में खाना स्टोर करते समय रखें इन बातो का ध्यान
x
फ्रीजर का तापमान फ्रिज की अपेक्षा बहुत कम होता है, इसलिए हो सकता है यहां खाना लंबे समय तक टिका रहे।

Kitchen Tips: गर्मियां आ चुकी है और बहुत से लोगों की आदत होती है कि फ्रिज के साथ-साथ फ्रीजर में भी कुछ फूड आइटम्स को स्टोर करते हैं, उन्हें ऐसा लगता है कि इससे खाना जल्दी खराब नहीं होगा। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि फ्रीजर का तापमान फ्रिज की अपेक्षा बहुत कम होता है, इसलिए हो सकता है यहां खाना लंबे समय तक टिका रहे। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि फ्रीजर में खाना स्टोर करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, जिससे आपका खाना भी खराब ना हो और फ्रीजर भी सही तरह से चलता रहे। तो चलिए जानते हैं उन सावधानियों के बारे में;

फ्रीजर में खाना स्टोर करने से पहले फूड को अच्छी तरह से रैप करें;

फ्रिज में कोई भी खाद्य पदार्थ रखना हो तो उसे सबसे पहले अच्छी तरह से चारों तरफ से लपेट लें। क्योंकि अच्छी तरह से अगर आपका फूड आइटम रैप नहीं होगा, तो उसका सारा पानी जम जाएगा जिसे हम फ्रीजर बर्न के नाम से जानते हैं और खाना डिहाइड्रेट हो जाएगा।

पहले खाने को नार्मल टेंपरेचर पर ठंडा कर ले उसके बाद ही फ्रीजर में रखें;

किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ को फ्रीजर में रखने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि वह नार्मल टेंपरेचर में पूरी तरह से ठंडा हो चुका हो। अगर फ्रीजर में गर्म खाना रख देंगे, तो फ्रीजर का तापमान बढ़ जाएगा और पहले से रखें यहां दूसरे फूड आइटम खराब होना शुरू हो जाएंगे।

न रखें एक साथ ढेर सारा सामान;

हमेशा ध्यान रखें कि फ्रीजर में एक साथ बहुत सारा सामान नहीं रखना चाहिए। अगर फूड आइटम ज्यादा है तो इसे कई पार्ट में करके रखें ऐसा करने से फ्रीजर का कूलिंग प्रोसेस सही रहेगा।

बर्फ के जमने पर रखें नजर;

फ्रीजर में अगर चारों तरफ ज्यादा बर्फ जम रही है तो आपको चाहिए कि फौरन ही इसे डिफ्रॉस्ट कर दें, जिससे इसमें रखे खाद्य पदार्थों पर कोई असर ना पड़े और वह कुछ घंटे तक अपनी पहले की स्थिति में बने रहे।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story