2021/05/codha.jpg

जरूरी है लाइफ स्टाइल में बदलांव एंव सही डाइट, कोरोना के साथ कई तरह की बीमारियों से राहत

RewaRiyasat.Com
Viresh Singh Baghel
09 May 2021

नई दिल्ली। लाइफ स्टाइल में बदलांव एंव सही डाइट से कोरोना को मात दे सकते हैं। जरूरत है तो सही जानकारी की। ज्ञात हो कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण का कहर जारी है और कोरोना के साथ ही कोई तरह की बिमारी को लेकर जंहा परेशान है वही भयभीत भी है। लेकिन जरूरत है कि लोगो अपने जीवन में कुछ बातों को उतारे और कई तरह की बिमारियों से राहत पा सकते है। 

सुबह की ले धूंप

कोरोना वायरस से रिकवर होने के लिए विटामिन डी जरूरी है। सुबह धूप में 10-15 मिनट तक बैठें। कोरोना से संक्रमित होने पर बॉडी में कमजोरी आ जाती है. इसलिए धीरे-धीरे हल्की एक्सरसाइज करें। इससे बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल दुरुस्त होता है। ऑक्सीजन लेवल में सुधार करने के लिए अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम करना चाहिए ताकि बॉडी का ऑक्सीजन लेवल ठीक रहे।

खाने में ये करे शामिल

कोरोना से कंमजोरी बहुत ज्यादा आती है। ऐसे में हर सुबह खजूर, किशमिश, बादाम और अखरोट जरूर खाएं। अगर आपकी खाने की इच्छा कम है तो ड्राईफ्रूट का सेवन करें. इससे आपको जरूरी न्यूट्रिशन के साथ ही एनर्जी भी भरपूर मिलेगी।

कोविड 19 संक्रमण की वजह से हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहती है इसलिए सहजन का सूप जरूर पीएं। किचन में मौजूद गर्म मसाले जीरा, धनिया और सौंफ का काढ़ा पीएं। इस काढ़े का सेवन दिन में 2 बार किया जा सकता है. इससे खून साफ रहेगा और तनाव भी दूर होगा। गर्म मसाले आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर आपको जल्दी हेल्दी कर सकते हैं।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER